Close

छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य जहां तैयार की गई आंगनबाड़ी एवं बालवाड़ी गतिविधि आधारित पुस्तिका : रविन्द्र चौबे

० शिक्षामंत्री के कर कमलों से पुस्तिका का हुआ विमोचन

रायपुर। स्कूल शिक्षा मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन की दिशा में छत्तीसगढ़ राज्य ने अभूतपूर्व कार्य करते हुए बालवाड़ी एवं आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए गतिविधि पुस्तिका एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ के लिए दैनिक कार्य योजना का निर्माण किया है। पूरे देश में छत्तीसगढ़ पहला राज्य है जिसने इस क्षेत्र में पुस्तिका का निर्माण किया है। मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ग्रामीण विकास एवं पंचायत संस्थान निमोरा के सभागार में आयोजित पुस्तिका विमोचन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

स्कूल शिक्षा मंत्री रविंद्र चौबे ने पुस्तिका के लिए दोनों विभाग और उनके संचालकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। उन्होंने अपने उद्बोधन में इसके धरातल में क्रियान्वयन पर जोर दिया। साथ ही छत्तीसगढ़ के छोटे बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए इसे नितांत आवश्यक एवं महत्वपूर्ण बताया। स्कूल शिक्षा सचिव डॉ. एस भारती दासन द्वारा इसके महत्ता पर चर्चा करते हुए कहा गया कि इससे हमारी शिक्षा की नीव मजबूत होगी जिसका लाभ हमें आगे मिलेगा।

यह पुस्तिका राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में ईसीसीई के अनुरूप यूनिसेफ के सहयोग से 03 से 06 वर्ष के बच्चो के लिए तैयार की गई है। जिसके लिए एससीईआरटी की विशेषज्ञ टीम द्वारा पिछले एक वर्ष से लगातार इसमें मेहनत की है। इस अवसर पर सचिव स्कूल शिक्षा डॉ एस भारतीदासन, विशेष सचिव स्कूल शिक्षा एवं संचालक एससीईआरटी राजेश सिंह राणा, संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती दिव्या उमेश मिश्रा, यूनीसेफ के विशाल वासवानी की गरिमामय उपस्थित थे।

कार्यक्रम में संचालक एससीइआरटी राजेश सिंह राणा द्वारा इस पुस्तिका के निर्माण, महत्व और आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए आगे की कार्य योजना बताई। इस मौके पर खिलौना आधारित शिक्षण शास्त्र पर खिलौना प्रर्दशनी भी लगाई गई। इस अवसर पर एससीईआरटी की उप संचालक श्रीमती पुष्पा किष्पोट्टा सहित अधिकारी कर्मचारी, शिक्षक, शिक्षिकाए आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम के सफल आयोजन में यूनिसेफ से श्रीमती गार्गी परदेसी, एससीईआरटी से सुनील मिश्रा प्रशिक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी, गिरजा शंकर शुक्ला प्रशिक्षण समन्वयक सहित पूरे टीम का कार्य व सहयोग रहा।

scroll to top