Close

आंवला जूस कितनी मात्रा में पीना है सेहत के लिए फायदेमंद? जानें इसे पीने के फायदे

आयुर्वेद में कुछ चीजें बताई गई हैं जिनके नियमित सेवन से न सिर्फ रोगों से छुटकारा मिलता है बल्कि इससे त्वचा भी जवां रहती हैं. वहीं आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में से एक आंवला भी है. विटामिन-सी से भरपूर आंवला हर मौसम में फायदेमंद होता है. रोजाना सेवन करने से ये आपकी आंखों, बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ ही आंवला खाने के और भी फायदें हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. वहीं बहुत से लोगों के मन में अक्सर ये सवाल जरूर आता है कि आंवला जूस का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे आंवला जूस पीने के फायदें. चलिए जानते हैं.

जानें कब और कितनी मात्रा में पीना चाहिए आंवला जूस (Amla Juice)

सुबह खाली पेट आंवला जूस केवल 10 मिलीग्राम ही लें. कुछ दिनों बाद इसे बढ़ाकर 20 मिलीग्राम भी कर सकते हैं. इससे ज्यादा आंवाला जूस का सेवन करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं.

जानें आंवला जूस पीने के फायदें

  • आंखों के लिए आंवला जूस अमृत माना जाता है. ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होता है.इसके लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लेने से फायदा मिलता है. वहीं इसका रोजाना सेवन करने से आपके मोतियबिंद समस्या भी खत्म हो जाती हैं.
  • बुखार से छुटकारा पाने के लिए आंवलें के रस में छौंक लगाकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से मसूड़ों में आराम मिलता है.
  • शरीर में गर्मी बढ़ जानें पर आंवला सबसे बेहतर उपाय है. आंवले के रस का सेवन आपको ठंडक प्रदान करता हैं. वहीं उल्टी होने आंवले के रस को मिश्री के साथ मिलाकर दिन में दो या तीन बार पिएं. ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी.

 

 

यह भी पढ़ें: डार्क सर्कल्स क्यों होते हैं? इन घरेलू तरीकों को अपनाकर इस समस्या से पाएं छुटकारा

One Comment
scroll to top