Close

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

सफेद और सुंदर दांत हर किसी की चाहत होती है लेकिन ज्यादातर लोगों को अपने दांतों (Oral Health Day) की फिक्र तब होती है जब वे काफी खराब स्थिति में पहुंच जाते हैं. जबकि अगर समय रहते उस पर ध्यान दिया जाए तो इस मुसीबत से बचा जा सकता है. दांतों (How To Care Teeth) की बेहतर देखभाल के लिए कुछ बेहद आसान और कारगर उपाय हैं, ऐसे में अगर इनपर समय रहते ध्यान दिया जाए तो आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपके चेहरे पर मुस्कान भी बनी रहेगी. तो चलिए यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कुछ आसान सी टिप्स अपनाकर अपने दांतों (Teeth Care) की अच्छी देखभाल कर सकते हैं.

वैसे तो भरपूर मात्रा में पानी पीना आपके पूरे शरीर के लिए बहुत जरूरी लेकिन क्या आपको पता है कि भरपूर मात्रा में पानी पीना एक प्राकृतिक माउथवॉश की तरह है जिसके जरिए मुंह की समय-समय पर सफाई होती रहती है. वहीं इससे दांतों पर खाने-पीने की चीजों के टुकड़े भी नहीं जम पाते हैं.इसलिए दिन में हर 2 घंटे में पानी पीते रहना चाहिए.

शुगर-फ्री च्युइंगम के इस्तेमाल से स्लाइवा अधिक मात्रा में बनता है जो कि प्लाक एसिड की सफाई में काम आता है. इसलिए च्युइंगम चबाने से भी दांतों की सफाई हो सकती है साथ ही च्युइंगम चबाने से दांतों की एक्सरसाइज भी होती है.

One Comment
scroll to top