Close

नींबू का अधिक सेवन आपकी सेहत को कर सकता है खराब, जानें कैसे

नींबू (lemon) को ज्यादातर लोग इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते है. इसके लिए लोग हर तरीके का उपाय करते हैं चाहें सुबह खाली पेट lemon Water  पीना हो या सलाद-सब्जी में नींबू का रस डालकर खाना हो. इसके अलावा क्या आपको पता हैं कि जरूरत से ज्यादा नींबू खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर हो सकता है. जी हां, ये सच है कि नीबू का जरूरत से ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य को जोखिम पहुंचा सकता है.

वैसे आजकल ज्यादातर लोग नींबू पानी का सेवन करना पसंद करते हैं, क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इतना ही नहीं नीबू शरीर में डिहाइड्रेशन रोकने और  वजन घटाने में मददगार है. परंतु हमको हमेशा किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए . वहीं बता दे संतुलित मात्रा में ही हर चीज़ का सेवन सही है. इसलिए यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे ज्यादा नींबू आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

ज्यादा नींबू (lemon) दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है, जानें कैसे

नींबू अत्यधिक एसिडिक होते हैं, इसलिए नीबू का ज्यादा सेवन करने से आपके दांत खराब हो सकते हैं, क्योकिं नीबू  आपके दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है. इसलिए इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए.

ज्यादा नींबू (lemon) से माइग्रेन की समस्या हो सकती है, जानें कैसे

नींबू में टाइरामाइन भरपूर मात्रा  होता है. यह अन्य फलों की तुलना में नींबू में ज्यादा होता है, जो अक्सर सिरदर्द से जुड़ा होता है. इसलिए ज्यादा नींबू से माइग्रेन की समस्या भी हो सकती है.

ज्यादा नींबू (lemon) के सेवन से हो सकता है पेट खराब

लोगों का मानना है कि नींबू पानी अक्सर पेट को आराम पहुंचाता हैं।लेकिन क्या आपको ये पता है कि ज्यादा नींबू के सेवन से पाचन तंत्र में गड़बड़ी हो सकती है जिसके कारण से घबराहट और उल्टी भी हो सकती हैं इसलिए नीबूं के अधिक सेवन से बचें.

 

 

यह भी पढ़ें- दांतों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

One Comment
scroll to top