Close

हिमाचल के सोलन में बादल फटने से 7 लोगों की मौत, अन्य लोगों की तलाश जारी

 

नेशलन न्यूज़। हिमाचल प्रदेश में बीते दो दिनों से भारी बारिश के कारण लगातार नुकसान होने की खबरें आ रही हैं। बारिश ने एक बार फिर हिमाचल के कई जिलों में अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। ताजा खबर जिला सोलन से आई है, जहां बादल फटने से 7 लोगों की मौत हो गई है।

सोलन जिला के कंडाघाट उपमंडल की ममलीग उप-तहसील के जडौण गांव में देर रात डेढ़ बजे बादल फटने से दो घर और एक गौशाला बह गई है। बताया जा रहा कि दोनों घरों में 13 लोग मौजूद थे जिनमें से 7 लोगों की मौत हो चुकी है। इनके शव भी बरामद किए गए हैं, जबकि बाकियों की तलाश जारी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने तेजी से घटना पर चांज करने के आदेश दे दिए हैं।

सीएम ने ट्वीट करते हुए कहा, ”सोलन जिले की धवला उप-तहसील के गांव जादोन में बादल फटने की दुखद घटना में 7 अनमोल जिंदगियों की हानि के बारे में सुनकर दुख हुआ। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएँ। इस कठिन समय में हम आपके दर्द और दुःख में सहभागी हैं। हमने अधिकारियों को इस कठिन अवधि के दौरान प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता और समर्थन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। ”

बता दें कि पूरे हिमाचल प्रदेश में 2 नेशनल हाइवे समेत 452 सड़कें बंद हो गई हैं। मंडी जिले में सबसे ज्यादा 233 सड़कें बंद हैं जबकि शिमला जिले की 60 सड़कें ठप्प पड़ी हुई हैं। इन सड़कों के बंद होने के कारण यातायात बुरी तरह प्रभावित है। बाढ़-बारिश से 1800 से ज्यादा ट्रांसफर्मर खराब हैं, जिससे बड़े हिस्से में बिजली सेवा भी ठप हो गई है और लाखों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश में आज स्कूल-कालेज पहले से ही बंद कर दिए हैं। हालात देख कल भी बंद रखने के आदेश दिए जा सकते हैं।

7935 मकानों को पहुंचा

बता दें कि मानसून के दौरान 1376 मकान पूरी तरह से ध्वस्त हो चुके हैं। 7935 घरों को नुकसान पहुंचा है। 270 दुकानों व 2727 गोशालाओं को भी नुकसान हुआ है। 24 जून से 13 अगस्त तक 257 लोगों की मौत हो चुकी है, जबति 290 लोग घायल हुए हैं। मानसून में अभी तक 7020.28 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है। राज्य में भूस्खलन की 90 और अचानक बाढ़ की 90 घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

10 जिलों में बाढ़ का अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश में आगामी 24 घंटों के लिए 10 जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में शिमला, मंडी, कांगड़ा, किन्नौर, सोलन, सिरमौर, चंबा, बिलासपुर, हमीरपुर और कुल्लू शामिल हैं। हिमाचल प्रदेश में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश को लेकर ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद 17 अगस्त तक प्रदेश में यलो अलर्ट जारी रहेगा।

 

scroll to top