Close

नाक पर व्हाइट हेड्स की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये कुछ सरल उपाय

खूबसूरत चेहरा हर महिला की चाह होती है. स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं और लड़कियां अलग-अलग कई तरह के नुस्खे अपनाती हैं. आज के टाइम में जब हमारी लाइफस्टाइल, खानपान खराब होने के कारण स्किन पर बुरा असर पड़ रहा है तो ब्लैकहेड्स (Blackheads) और व्हाइट हेड्स की समस्या आजकल आम बात हो गई है.

आपको बता दें कि व्हाइट हेड्स की समस्या 11 से 25 साल के उम्र के लोगों में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है. अगर आप भी व्हाइट हेड्स की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जिससे यह समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी.

व्हाइट हेड्स होने के मुख्य कारण

आपको बता दें कि व्हाइट हेड्स (Whiteheads) एक तरह के मुंहासों का ही एक प्रकार है. यह ज्यादातर गले, नाक, गाल, फोरहेड और कान पर होता है. स्किन पर डेड सेल्स और ऑयल होने के कारण हवा स्किन पोर्स (Skin Pores) पर नहीं पहुंच पाती है और स्किन पर व्हाइट हेड्स होने लगते हैं. ऑयली स्किन वाले लोगों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है.

व्हाइट हेड्स को रिमूव करने के कुछ घरेलू उपाय

टमाटर का करें इस्तेमाल – बता दें कि स्किन के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी के साथ ऐसे पोषण पाए जाते हैं जो स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. व्हाइट हेड्स को हटाने के लिए टमाटर काटकर इसे चेहरे पर अच्छी तरह रगड़े. पांच मिनट बाद इसे पानी से अच्छी तरह से धो लें.

दही का करें इस्तेमाल – दही भी चेहरे पर से व्हाइट हेड्स हटाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है. व्हाइट हेड्स हटाने के लिए एक 1 चम्मच ओटमील में 2 चम्मच दही मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें. इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में हल्के हाथ से मसाज करके चेहरा धो लें.

मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल – चेहरे पर से व्हाइट हेड्स हटाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपकी स्किन की डेड सेल्स को हटाकर उसमें ग्लो लाने में मदद करता है. सबे पहले एक कटोरी में बादाम पाउडर लें और उसमें ग्लिसरीन और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं. इससे चेहरे पर स्क्रब करें और 10 मिनट  बाद चेहरा धो दें. यह व्हाइट हेड्स हटाने में बहुत मदद करेगा.

 

यह भी पढ़ें- यदि आपका बैंक डूब जाता है तो अकाउंट में जमा कितनी रकम वापस मिलेगी, जानें नियम

One Comment
scroll to top