Close

ये हैं जरूरी विटामिन, मिनरल्स और एमिनो एसिड के प्राकृतिक स्रोत, जानिए इनके फायदे

लंबे समय तक निरोगी काया पाने और शरीर को मजबूत बनाने के लिए विटामिन (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) की बहुत जरूरत होती है. विटामिन्स और मिनरल्स हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने (Immunity), हड्डियों को मजबूत बनाने (Healthy Bones), मांसपेशियों (Muscles) और कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी हैं.

सुंदर और जवान त्वचा, बाल और कई रोगों को दूर करने में हर्बल एक्स्ट्रैक्ट्स ( Herbal Extracts) भी अहम भूमिका निभाते हैं. इनमें से किसी भी पोषक तत्व की अगर शरीर में कमी होने लगे तो कई बीमारियां पैदा हो सकती है. आप इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी को प्राकृतिक स्रोत से भी पूरा कर सकते हैं. जानते हैं कैसे?

विटामिन ई- शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में विटामिन ई काम करता है. ये हृदय की धमनियों में थक्के बनने से भी रोकता है.

स्रोत- बादाम, मूंगफली, पालक, आम, शिमला मिर्च

विटामिन के- विटामिन के शरीर को ताकतवर बनाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है. हार्ट (Heart) और फेफड़ों की मांसपेशियों (Lungs Muscles) के इलास्टिक फाइबर बरकरार रखने में भी विटामिन के अहम भूमिका निभाता है.

स्रोत- पालक, गोभी, पत्तेदार हरी सब्जियां, डेयरी प्रोडक्ट, फल, अंडा, मछली, शलजम चुकंदर आदि.

विटामिन बी12- विटामिन बी शरीर के लिए बहुत जरूरी है. कुल 8 तरह के विटामिन बी होते हैं. जिनसे दिमाग, आंखें, स्किन और बाल अच्छे होते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने, सर्कुलेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने में भी विटामिन बी बहुत मदद करता है.

स्रोत- चिकन, फिश, दूध, अंडा, सोयाबीन, टमाटर, अखरोट, बादाम, गेंहू, ओट्स

शरीर के लिए जरूरी मिनिरल्स (Minerals For Healthy Body)

पोटैशियम- पाचन क्रिया को दुरूस्त करने के लिए पोटैशियम जरूरी होता है. पोटेशियम से हार्ट हेल्थ भी अच्छी रहती है. इससे दिल अच्छी तरह काम करता है.

स्रोत- शकरकंद, मटर, खीरा, मशरूम, बैंगन, कद्दू, आलू, केला, ऑरेंज, किशमिश, खजूर

सेलेनियम- सेलेनियम शरीर के लिए बहुत जरूरी खनिज है. इसकी कमी होने पर मांसपेशियों कमजोर हो जाती हैं. जोड़ों में दर्द, बांझपन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

स्रोत- सोया मिल्क, केला, ब्लूबेरिज,पोर्क, चिकन, फिश, अंडा.

स्वास्थ्य के लिए जरूरी अर्क (Herbal Extract For Health)

अश्वगंधा- अश्वगंधा का उपयोग कई तरह की आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है. तनाव, चिंता जैसी मानसिक समस्या दूर करने में अश्वगंधा मदद करता है. अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण होते हैं. डायबिटीज दूर करने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और नींद की समस्या को कम करने में मदद करता है.

गिलोय- इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर एनीमिया दूर करने, पीलिया के रोग में भी गिलोय दिया जाता है. हाथ-पैरों में जलन, स्किन एलेर्जी जैसी समस्याओं को भू दूर करता है. गिलोय खाने से पेट की बीमारियां भी दूर हो जाती है.

नीम- नीम कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. कील मुहांसे दूर करने, इंफेक्शन दूर करने, बालों और त्वचा के रोग दूर करने, खून साफ करने के लिए नीम का इस्तेमाल किया जाता है.

स्वास्थ्य के लिए जरूरी एमिनो एसिड (Amino Acid For Health)

शरीर में मांसपेशियों, कोशिकाओं और ऊतकों का एक बड़ा हिस्सा एमिनो एसिड से ही बनता है. एमिनो एसिड कई महत्वपूर्ण शारीरिक कार्य करने के लिए भी जरूरी है. आप हरी सब्जियां, फल, एवोकैडो, ड्राई फ्रूट्स, चिकन, मीट जैसी चीजों से एमिनो एसिड प्राप्त कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- राहुल-प्रियंका की करीबी सुष्मिता देव के कांग्रेस छोड़ कर टीएमसी में शामिल होने की इनसाइड स्टोरी

One Comment
scroll to top