Close

आंख की समस्याओं के लिए इन प्राकृतिक देसी उपायों को आजमाएं

बहुत कम उम्र में ज्यादातर लोगों को आजकल आंख की समस्याओं जैसे आंखों में जलन और सूखापन का सामना करना पड़ रहा है. इसका कारण बदलती हुई लाइफस्टाइल और पोषण की कमी है. कंप्यूटर या लैपटॉप पर स्क्रीन का समय ऑफिस के मुकाबले घर से बढ़ गया है. आंख कमजोर होने के कारण आंखों की रोशनी भी प्रभावित होती है. कमजोर आंखें आगे कई समस्याएं जैसे सिर दर्द पैदा करती हैं.

उम्र से पहले आंखों के कमजोर होने की वजह से चश्मा पहनना पड़ता है. कुछ लोगों को लगता है कि चश्मा पहनने से उनका लुक खराब हो जाएगा. कभी-कभी बिना चश्मा के साफ-साफ देखना लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. अगर आप चश्मे से छुटकारा पाना चहते हैं और चाहते हैं कि अपनी आंखों की अच्छी देखभाल करें, तो आपके लिए घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं.

बादाम और किशमिश- बादाम का इस्तेमाल दिमाग के साथ-साथ आंखों के लिए भी मुफीद है. ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा, बादाम में विटामिन ई भी पाया जाता है. ये आंखों के विकास के लिए बहुत अहम है. इसके लिए, रात में चार से पांच बादाम के साथ 8-10 किशमिश पानी में भिगो दें और सुबह जागने के बाद खाली पेट इस्तेमाल करें. ये आंखों के लिए प्रभावी देसी इलाज है.

गाजर का सेवन- गाजर का सेवन आंखों के लिए बेहद मददगार है. अपनी रोजाना की डाइट में गाजर को शामिल कर आंख की रोशनी बढ़ाई जा सकती है. दूसरी तरफ, आंवला जूस के साथ गाजर का जूस मिलाकर पीने से आंख की रोशनी लंबे समय तक अच्छी रहती है.

गुलाब जल- गुलाब जल आंखों से संबंधित समस्याओं का इलाज करने के लिए आम देसी उपाय है. गुलाब जल का सूजन रोधी गुण कन्जंक्टिवाइटिस या ‘पिंक आई’ और सूजन से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. आप गुलाब जल में साफ कपास के टुकड़े को डूबो कर बंद पलकों पर आहिस्ता आहिस्ता रगड़ें. आप अपनी आंखों में गुलाब जल के चंद कतरों को भी डाल सकते हैं.

शहद- मधुमक्खी का शहद इंसानी शरीर के लिए अमृत है. आंख की रोशनी बढ़ाने और आंख की अच्छी देखभाल करने के लिए एक चम्मच शहद के साथ ताजा आंवला इस्तेमाल करें. लेकिन ये सबसे पहले जागने के बाद सुबह में होना चाहिए. ये आंखों के लिए फायदेमंद है. ताजा आंवला नहीं मिलने पर आप आंवला का पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- घर पर बनाएं खुशबूदार गरम मसाला, सब्जी का स्वाद हो जाएगा दोगुना

One Comment
scroll to top