Close

दही का सही इस्तेमाल वजन कम करने होता है हेल्फफुल, जानें इसे खाने का सही तरीका

दही में आखिर क्या गुण है जो उसे भारतीय घरों का प्रमुख फूड बनाता है. रायता से लेकर ग्रेवीज और चास तक में उसका इस्तेमाल होता है. दही के बहु आयामी गुण ने पीढ़ी दर पीढ़ी कई शेफ और रसोइयों का ध्यान खींचा है. दही खाने से कई फायदे मिलते हैं जो उसे न्यूट्रिशनिस्ट और फिटनेस प्रेमियों के लिए सबसे पसंदीदा सुपर फूड बनाता है. दही अहम विटामिन्स और मिनरल्स जैसे कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, पोटैशियम और मैग्नीशियम का खजाना है.

आंत माइक्रोबायोम यानी आंत की सेहत के लिए ये बेहद प्रभावी भी है. दही हड्डी की सेहत, पाचन सुधारता है, कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करता है और हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है. उसके अलावा, उसमें ठंडा करने के भी गुण हैं. इतना ही नहीं, एक कटोरा दही एक या दो पाउंड में कटौती करने में भी आपकी मदद कर सकता है. जानना दिलचस्प होगा कि दही कैसे वजन में कमी को प्रेरित कर सकता है.

पाचन में मदद करता है- दही में प्रोबायोटिक तत्वों का अच्छा जमाव होता है, जो पाचन में मदद करता है और परेशान पेट के लक्षणों को कम कर सकता है. ये अच्छे और मुफीद बैक्टीरिया आंत की गतिविधि को सुधारने के लिए जाने जाते हैं. खराब पाचन से वजन बढ़ सकता है, क्योंकि हम अपने पोषक तत्वों को सही तरीके से अवशोषित और आत्मसात करने में सक्षम नहीं होते. अगर हमारे शरीर से कचरा पूरी तरह नहीं निकल पाता है, तो उसका असर हमारी सेहत पर पड़ सकता है.

प्रोटीन से भरपूर फूड- कहने की जरूरत नहीं है कि डेयरी प्रोडक्ट होते हुए दही बहुत ज्यादा प्रोटीन से मालामाल है. एक रिसर्च के मुताबिक,  ग्रीक योगर्ट के एक औंस में प्रोटीन की 12 ग्राम मात्रा पाई जाती है. हंग कर्ड को वजन घटाने के लिए दही के फुल फैट किस्म के मुकाबले बेहतर विकल्प कहा जाता है. प्रोटीन आपको लंबे समय तक भख नहीं लगने देता है, इस तरह आप फैट वाले फूड खाने से रुक जाते हैं. दही बहुत भरनेवाला भोजन है. दही का करीब 70-80 फीसद सिर्फ पानी होता है.

कैल्शियम में समृद्ध फूड- दही कैल्शियम से समृद्ध होता है. इसका अंदाजा इससे भी लग जाता है कि 100 ग्राम दही में करीब 80 मिलीग्राम कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है. दही में कैल्शियम की अधिकता न सिर्फ आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करती है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करती है. रिसर्च में दावा किया गया है कि कैल्शियम आपके मेटाबोलिज्म की गति बढ़ा सकता है और पतली कमर पाने में आपकी मदद कर सकता है जो आप हमेशा से चाहते थे.

 

 

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस: बीते 5 महीने में सबसे कम मामले आने के बाद आज फिर केस बढ़े, 24 घंटे में टीकाकरण का आंकड़ा भी घटा

One Comment
scroll to top