Close

जानिए कैसे काली मिर्च और मिस्री के हैं स्वास्थ्य फायदे, मिश्रण और भी बढ़ाते हैं गुण

अगर मिस्री और काली मिर्च एक साथ खाई जाए, तो ये सेहत को कई फायदे ला सकती है. काली मिर्च में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, सूजन रोधी गुण, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी, सेलेनियम जबकि मिस्री में विटामिन बी12, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स गुण, सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं. ऐसी स्थिति में जब इन दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाकर खाया जाता है, तो ये शरीर के लिए कई मामलों में फायदेमंद साबित होती है. हमें जानना चाहिए कि इस मिश्रण का इस्तेमाल कर एक शख्स कितना स्वास्थ्य लाभ हासिल कर सकता है.

पाचन क्रिया के लिए अच्छा- आम तौर से लोग सौंफ का इस्तेमाल मिस्री के साथ पाचन को अच्छा रखने के लिए करते हैं, लेकिन अगर आपको गैस, कब्ज, अपच की समस्या, ब्लोटिंग या पेट फूलने की शिकायत है, तब आप काली मिर्च के साथ मिस्री को खा सकते हैं. उसके बाद पाचन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी.

दिमाग के लिए मुफीद- अगर कोई शख्स अपनी कमजोर याद्दाश्त से परेशान है या  मानसिक तनाव महसूस करता है, तो उसे काली मिर्च के साथ मिस्री लेना चाहिए. उसके इस्तेमाल से, दिमागी थकान दूर होगी और याद्दाश्त भी अच्छी होगी. इन दोनों सामग्रियों के खाने से नींद की समस्या पर भी काबू पाया जा सकता है. अगर आप तरोताजा महसूस नहीं कर रहे हैं, तब आपको अपने दिमाग को ताजा रखने के लिए इस मिश्रण का इस्तेमाल करना चाहिए.

वजन घटाने में मददगार- काली मिर्च को मिस्री के साथ खाया जाता है, तो ये वजन कम करने में मदद करता है. वास्तव में काली मिर्च के ऊपरी सतह पर प्राकृतिक यौगिक जैसे फाइटोन्यूट्रीयंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर के अंदर वसा कोशिकाओं को तोड़ने का काम करते हैं. मिस्री पेट को स्वस्थ और भूख को काबू रखने का काम करता है. ऐसी स्थिति में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आप दोनों सामग्रियों का मिश्रण खा सकते हैं.

गले की समस्या दूर करता है- अगर आप काली मिर्च पाउडर के साथ चंद कतरा घी और मिस्री को मिलाते हैं और उसे खाते हैं, तो आपको अपने गले में राहत मिलेगी. ये मिश्रण खांसी में भी झटपट राहत उपलब्ध कराता है. दूसरी तरह काली मिर्च आसानी से गले में जमे बलगम को हटाने का काम करता है.

शरीर और दिमाग को तत्काल ऊर्जा देता है- काली मिर्च और मिस्री के मिश्रण का इस्तेमाल तनाव कम करता है और शरीर झटपट ऊर्जा भी हासिल करता है. ये दिमागी के अलावा शारीरिक थकान को कम कर सकता है.

 

ये भी पढ़ें – सत्येंद्र जैन बोले- कोरोना के बहुत सारे स्ट्रेन, दिल्ली और देश को बचाने के लिए जो जरूरी वो करना चाहिये

scroll to top