Close

रूखे और बेजान बालों के लिए आजमाएं तीन देसी नुस्खे

अक्सर लोगों को बालों की समस्याओं की शिकायत करते हुए सुना जाता है. बालों की समस्याओं का सामना हर उम्र के लोगों को होता है. अत्यधिक बालों का झड़ना, बालों का बेजान होना और रूखापन ये प्रमुख समस्याओं में शामिल है. ये गर्मी जैसे हेयर ड्रायर, पोषण और प्रयाप्त देखभाल की कमी के साथ-साथ हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के संपर्क में आने का परिणाम हो सकता है. जब आप बाहर निकलने या दोस्तों से मिलने को तैयार हो रहे होते हैं, तो ये बहुत कष्टदायक लगता है क्योंकि आपके बाल आपकी तैयारी के साथ मेल नहीं खाते हैं. ये रूखे, सूखे और बेजान देखाई देते हैं. आपकी चिंता को देखते हुए कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं जिसे बाल की समस्याओं को दूर या रोकथाम करने करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह बालों में चमक लाई जा सकती है और बालों के लुक को स्वस्थ और आकर्षक भी बनाया जा सकता है.

बालों की देखभाल के लिए देसी नुस्खे

दही और तेल- इस घरेलू नुस्खे के लिए बस दो चम्मच जैतून का तेल एक कटोरे में आधा कप दही के साथ मिलाएं. अब अपने बालों पर इस मिश्रण को लगाएं और अपने बालों को 15 मिनट के लिए शॉवर कैप से ढंक दें. 15 मिनट बाद अपने बालों को पानी से धो लें और धोकर साफ करें.

अंडे की सफेदी- अपने बालों पर अंडे का मास्क लगाने से बालों के लिए जरूरी पोषण और प्रोटीन मिल सकती है. बस अंडे की जर्दी को अंडे की सफेदी से अलग करें और अंडे की सफेदी को सीधे अपने बालों में लगाएं. 15-30 मिनट के लिए उसे रहने दें. बाद में ठंडे पानी से धोकर सफाई करें.

केला- अगर आप रूखापन, घुंघरालेपन और दो मुंह बालों से पीड़ित हैं, तो केला का देसी उपाय आपके लिए हाजिर है. बस आपको एक पका हुआ केला मसलना होगा और उसे अपने बालों में लगाना होगा. बालों में मसले हुए केले को लगाने के बाद उसे करीब एक घंटे तक रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें.

 

 

यह भी पढ़ें- पहली बार सेंसेक्स 56,000 के पार, 17,000 के करीब पहुंचा निफ्टी

One Comment
scroll to top