Close

बांके बिहारी मंदिर में मंगला आरती के दौरान हादसा, दम घुटने से 2 की मौत

कृष्ण जन्माष्टमी पर वृंदावन के विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी, लेकिन देर रात दर्शन के लिए उमड़ी भीड़ के बीच एक बड़ा हादसा हो गया। ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में वर्ष में एक बार होने वाली मंगला आरती के समय भीड़ के बीच भगदड़ मच गई, मंदिर में भगदड़ मचने से दो की मौत की खबर है और कई लोग घायल बताए जा रहे हैं।

दर्जनों भर व्यक्ति घायल

बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी महोत्सव बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है, श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा था। जैसे ही 20 अगस्त की सुबह मंदिर के पट 1:45 खुले तो श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा और गेट नंबर 1 जोकि बाहर जाने वाला गेट है उस नंबर से एंट्री होने लगी जिसके चलते गेट नंबर 1 ब्लॉक हो गया और भीड़ का दबदबा होने के कारण लोगों को काफी परेशानी हुई और उसी बीच में यह हादसा हुआ, जिसमें 2 लोगों की मौत भी हुई है और दर्जनों भर व्यक्ति घायल भी हुए हैं।

भारी संख्या में पहुंचे थे देश-विदेश के श्रद्धालु

वहीं मंदिर में जिस समय हादसा हुआ उस समय डीएम,एसएसपी, नगर आयुक्त सहित भारी पुलिस बल मौजूद था। यह हादसा होते ही पुलिस और निजी सुरक्षा कर्मियों ने बेहोश हो रहे श्रद्धालुओं को मंदिर से निकालना शुरू कर दिया और अस्पताल पहुंचाया, जन्माष्टमी के अवसर पर ब्रजभूमि में धार्मिक उत्साह और उमंग के बीच सैकड़ों विदेशियों सहित भारी संख्या में कृष्ण भक्तों ने विभिन्न कृष्ण मंदिरों में शुक्रवार को पूजा-अर्चना की और धूमधाम से उत्सव में भाग लिया था।

बांके बिहारी मंदिर में पहले भी होते रहे हैं हादसे

बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी के अवसर पर उमड़ी भीड़ के कारण हुए हादसे के बाद यहां अब श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। बांके बिहारी मंदिर में पहले भी हादसे होते रहे हैं। अगर पिछले कुछ हादसों पर नजर डालें तो न तो मंदिर प्रबंधन ने और न ही प्रशासन ने कोई सबक लिया। यहां इससे पहले इसी साल फरवरी और मार्च में दो हादसे हुए। जिसमें दम घुटने से दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी।

  1. 1 जनवरी 2017: नव वर्ष का पहला दिन। श्रद्धालु अपने आराध्य के दर्शन कर नव वर्ष की शुरुआत करना चाहते थे। लेकिन यहां भीड़ में दबकर दिल्ली निवासी महेश अरोड़ा और अमृतसर निवासी दलजीत घायल हो गए थे।
  2. 21 जुलाई 2012 : हरियाली तीज से एक दिन पहले दम घुटने से दिल्ली निवासी देशराज की मौत हो गई।
  3. 19 अगस्त 2012 : बांके बिहारी मंदिर में लगी स्टील की रेलिंग टूटने से कई श्रद्धालु घायल हो गए।
  4. 9 सितंबर 2012 : यहां रेलिंग में फंसने से हाथरस निवासी उर्मिला गुप्ता और चंदौसी निवासी बीना शर्मा घायल हुए थे।
  5. 27 अप्रैल 2009: अक्षय तृतीया पर दम घुटने से कानपुर निवासी रमा माहेश्वरी की मौत हो गई थी।
scroll to top