Close

पैदल चाल से मिलेगी हड्डियों के दर्द से मुक्ति, दिल्ली में धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल का जागरूकता मैराथन दौड़

नई दिल्ली। पैरों, रीढ की हड्डियों और जोड़ों के दर्द को लेकर धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल दिल्ली ने लोगों में जागरूकता के लिए मैराथन दौड़ का आयोजन किया। इस दौरान वक्ताओं ने कहा हफ्ते में 5 दिन रोजाना 30 मिनट वॉक करें तो हड्डियों के दर्द की समस्या नहीं होगी।

बता दें कि शरीर की हड्डियों, जोड़ों और रीढ़ के दर्द की समस्या से अधिकतर लोगों में परेशानी बनी रहती है। उन्हें इस कारण मसक्यूलोस्केलेटल दर्द का सामना करना पड़ता है। वक्ताओं ने कहा इसलिए उन्हे रोजाना वॉक करना आवश्यक है।

इसी के मद्देनजर धर्मशिला नारायणा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, दिल्ली की ओर से एक मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। यह आयोजन 21 अगस्त रविवार को सुबह 6 बजे रखा गया, जहां 200 से भी अधिक लोगों नें भागीदारी दी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली के स्पेशल सेल (साउथर्न रेंज) के डीसीपी जसमीत सिंह शामिल हुए।

सेलिब्रेट फ्रीडम फ्रॉम पेन
इस मैराथन का विषय “सेलिब्रेट फ्रीडम फ्रॉम पेन“ रखा गया, जिससे लोग यह समझ सकें कि वॉक करने से हड्डियों को कितना लाभ मिलता है। धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के आयोजित इस कार्यक्रम में लोगों को स्वास्थ्य जागरूकता की कई रोमांचक गतिविधियां कराई गईं।

वार्म-अप, जुम्बा, योग का प्रदर्शन
कई प्रतिष्ठित डॉक्टरों ने अपने अनुभव साझा किए। कार्यक्रम में वार्म-अप, जुम्बा, योग जैसी क्रियाकलाप से लोगों को जागरूक किया गया। मैराथन दौड़ सुबह 6.30 बजे शुरू होकर 8 बजे तक चला। कार्यक्रम में डायरेक्टर एंड सीनियर कंसल्टेंट-ऑर्थोपेडिक्स (प्रसिद्ध ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन) डॉ. प्रो. बीएस मूर्ति ने लोगों को जागरूक करने के साथ अपने अनुभव साझा किए।

पदक व प्रमाण पत्र वितरित
कार्यक्रम में मैराथन के बाद प्रतिभागियों को पदक व प्रमाण पत्र वितरित किए गए। प्रतिभागियों को नि:शुल्क टी-शर्ट व कैप प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन कन्सल्टेंट- ऑर्थोपेडिक्स एंड ट्रामा सर्जन डॉ. मनोज दुबे ने किया।

पैदल चलना दिनचर्या में कर लें शामिल
डॉ. मूर्ति ने बताया एक व्यक्ति लगभग प्रतिदिन 2,500 से 5,000 कदम के बीच चलता है। हालांकि आपको यह बहुत अधिक लग सकता है, यदि आप अपनी दिनचर्या में पैदल चलने को भी शामिल करें और हर रोज अपने कदमों को बढ़ाएं तो आप शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रह सकते हैं।

शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर जागरूकता फैलाएं
इस समस्या पर सीनियर ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. वीए सेंथिल कुमार ने कहा कि जब हमारे मस्कुलोस्केलेटल स्वास्थ्य की बात आती है तो युवा और बूढ़े दोनों के बीच लंबा गैप हो जाता है। हमारी जिम्मेदारी बनती है कि आज के इस मैराथन दौड़ की तरह ही इसे आगे बढ़ाएं और लोगों में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाएं। सप्ताह में 5 दिन में कम से कम 30 मिनट जरूर पैदल चलें जिससे आपको मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम की समस्याओं को दूर रखने में सहायता मिल सके।

कसरत करने के समान ही प्रभावी पैदल चलना
रीजनल डायरेक्टर, नारायणा हेल्थ– नॉर्थ कमांडर नवनीत बाली ने कहा कि मुझे यह कहना अच्छा लगेगा कि पैदल चलना कसरत करने के समान ही प्रभावी हो सकता है। हालांकि दोनों की तुलना नहीं करनी चाहिए, पर हमें नियमित चलने की प्रक्रिया को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करने को कोशिश करनी चाहिए।

scroll to top