Close

आज सावन का आठवां मंगला गौरी व्रत : महिलाएं करेंगी व्रत , मिलेगा मनवांछित फल

आज सावन शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि है. करण कौलव, योग शुक्ल, नक्षत्र चित्रा, दिशाशूल उत्तर और दिन मंगलवार है. सावन का महीना चल रहा है. श्रावण मास का महीना बेहद पावन होता है. शिव के भक्त भोलेनाथ की भक्ति में डूबे रहते हैं. सावन मास में मंगलवार को मंगला गौरी का व्रत रखा जाता है. इस व्रत में माता पार्वती की पूजा-आराधना बेहद श्रद्धा भाव से की जाती है. यह व्रत शादीशुदा महिलाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है. इसमें महिलाएं व्रत रखकर अपने पति की लंबी आयु की कामना देवी पार्वती से करती हैं. कुछ अविवाहित कन्याएं भी योग्य वर के लिए ये व्रत रखती हैं. आज के दिन आठवां मंगला गौरी व्रत रखा जाएगा. साथ ही आज कल्कि जयंती भी मनाई जाएगी.

कल्कि जयंती पर विष्णु भगवान के 10वें अवतार भगवान कल्कि की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि कल्कि ही विष्णु जी के आखिरी अवतार हैं. मंगला गौरी व्रत का विशेष महत्व है और इसे विधि-विधान करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. अंखड सौभाग्य पाने के लिए ये व्रत किया जाता है. कई बार कुछ लोगों की शादी में रुकावटें या किसी प्रकार की अड़चन आती रहती है. कई बार कुंडली में मंगल दोष भी होता है. आपके साथ भी ऐसा है तो आप मंगला गौरी व्रत के साथ ही हनुमान जी की भी पूजा करें.

इस व्रत और पूजा की शुरुआत करने से पहले सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें. पूजा घर में मां पार्वती और शिवजी की मूर्ति या तस्वीर रखें. इनके समक्ष व्रत का संकल्प लें. अगरबत्ती, धूप, दीपक जलाकर पूजा की शुरुआत करें. मां पार्वती पर सोलह श्रृंगार का सामान अवश्य चढ़ाएं. इसके बाद कुमकुम, फूल, फल, अक्षत, भोग आदि आर्पित करें. आरती करें और मंगला गौरी व्रत कथा पाठ पढ़ें. श्रद्धा भाव से ये पूजा और व्रत करने से मां पार्वती और भोलेनाथ प्रसन्न होकर अपनी कृपा दृष्टि सदा आपके ऊपर बनाए रखेंगे और सुखी शादीशुदा जीवन व्यतीत करने का आशीर्वाद भी देंगे.

22 अगस्त 2023 का पंचांग
आज की तिथि – श्रावण शुक्ल षष्ठी
आज का करण – कौलव
आज का नक्षत्र – चित्रा
आज का योग – शुक्ल
आज का पक्ष – शुक्ल
आज का वार – मंगलवार
आज का दिशाशूल -उत्तर

सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय
सूर्योदय – 06:18:00 AM
सूर्यास्त – 07:06:00 PM
चन्द्रोदय – 10:52:00
चन्द्रास्त – 22:07:00
चन्द्र राशि– तुला

 

scroll to top