Close

Breakfast Special Recipe: मूंग दाल पराठा

मूंग दाल पराठा के लिए सामग्री
गेहूं का आटा – 2 कप (300 ग्राम)
मूंग दा (भिगोया हुआ) – ½ कप (100 ग्राम)
तेल – 3 से 4 बड़े चम्मच
धनिया पत्ती – 2 से 3 बड़े चम्मच
अदरक (कद्दूकस किया हुआ) – ½ इंच
हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) – 2
हींग – ½ चुटकी
जीरा – ¼ छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – ¼ छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर – ¼ छोटा चम्मच
धनिया पाउडर – ¾ छोटा चम्मच
गरम मसाला – ¼ छोटी चम्मच से कम
नमक – 1 चम्मच

मूंग दाल पराठा कैसे बनाये
– एक कटोरे में 2 कप गेहूं का आटा लें और इसमें 1/2 चम्मच नमक मिलाएं। नमक डालने के बाद इसमें एक चम्मच तेल डालें और अच्छे से मिला लें. नियमित परांठे के आटे जैसा आटा गूंथने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं.

– आटा गूंथने के बाद इसे 20 से 25 मिनिट के लिए ढककर सेट होने के लिए रख दीजिए. ½ कप मूंग दाल लें, उसे धो लें और एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें. एक घंटे बाद इसे बिना पानी डाले दरदरा पीस लें।

-इसे पीसने के बाद एक पैन को पहले से गरम कर लीजिए और इसमें 2 से 3 चम्मच तेल डाल दीजिए. – मध्यम आंच पर इसमें ¼ छोटी चम्मच जीरा डालें और ½ चुटकी हींग डालें. – इसमें 2 बारीक कटी हरी मिर्च, 1 इंच कद्दूकस किया हुआ अदरक, ¼ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, ¾ छोटी चम्मच धनिया पाउडर डालकर भून लीजिए.

-इसमें दरदरी कुटी हुई दाल, ½ छोटी चम्मच नमक, ¼ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिये. – इसमें एक चौथाई चम्मच से भी कम गरम मसाला डालें और मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए तब तक भूनें जब तक इसमें से अच्छी खुशबू न आने लगे.

– इसमें थोड़ा हरा धनिया डालें और अच्छी तरह मिला लें. – स्टफिंग पक गई है, इसे थोड़ी देर ठंडा होने के लिए अलग रख दीजिए. 20 मिनिट बाद आटा सैट हो गया है. -हथेलियों पर थोड़ा सा तेल लगाकर मसल लें. तवे को पहले से गरम कर लीजिए, आटे की एक लोई लीजिए और इसे अपनी हथेलियों के बीच रख कर बेल लीजिए.

-इसे सूखे आटे में लपेट लीजिए और अंगूठे के साथ उंगलियों की मदद से इसे खोखला कर लीजिए. – इसमें 2 से 3 चम्मच स्टफिंग भरकर बंद कर दीजिए. स्टफिंग को चारों तरफ से दबा कर अच्छी तरह फैला दीजिये और फिर से सूखे आटे से लपेट दीजिये.

-इसे 6 से 7 इंच के व्यास में हल्का सा चपटा कर लीजिये. – इसे चपटा करने के बाद तवे पर थोड़ा सा घी फैलाएं और उस पर परांठा पकाने के लिए रखें. इसे मध्यम आंच पर पकाएं और थोड़ी देर तक नीचे से पकने दें.

– इसे पलटें और दूसरी तरफ से तब तक पकाएं जब तक इस पर काले धब्बे न पड़ जाएं. – इसके ऊपर थोड़ा सा तेल फैलाएं और धीमी से मध्यम आंच पर कुछ देर तक पकाएं. – दोनों तरफ से पकाने के बाद इसे पैन से उतार लें और सारे परांठे इसी तरह पका लें.

– तैयार आटे से 6 से 7 परांठे बनाये जा सकते हैं. आप इसे दही, डिप, अचार या किसी भी मनपसंद सब्जी के साथ परोस सकते हैं.

scroll to top