Close

खाने के तेल के भाव में अब तक 20 फीसदी का इजाफा, जानें सरसो तेल समेत दालों के नए दाम

नई दिल्ली: देश में जानलेवा कोरोना वायरस के बीच दिन पर दिन बढ़ती महंगाई ने जनता की कमर तोड़ दी है. रोजाना इस्तेमाल होने वाली खाने की चीजें महंगी होने से जनता की रसोई का बजट बिगड़ गया है. देश में पिछले एक महीने के अंदर खाद्य तेल के दाम करीब 20 फीसदी तक बढ़ गए हैं. भारतीय उघोग मंडल ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कीमतों में हो रहे उतार चढ़ाव को बढ़ती महंगाई का जिम्मेदार बताया है.

वहीं, दालों की कीमतों में भी 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज हुई है. दिल्ली के फुटकर बाजारों में दालों की कीमतें अपने चरम पर पहुंची हुई हैं. वहीं, राजमा के दामों में सबसे अधिक बढ़ोतरी हुई है. एक किराना व्यापारी के मुताबिक, पिछले एक महीने में राजमा के दाम 20 रुपये प्रतिकिलो बढ़ गए हैं. वहीं, दालों की कीमतों में 5 से 10 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज हुई है.

दिल्ली में खाद्य तेलों के दाम में 15 से 20 रुपये तक की बढ़ोतरी 

वहीं, एक अन्य किराना व्यापारी के मुताबिक, बीते एक महीने में रिफाइंड ऑयल के दाम में पांच रुपये प्रतिलीटर तक की बढ़ोतरी हुई है जबिक सरसो के तेल में करीब 20 रुपये की बढ़त देखने को मिली है. खाद्य तेलों के दामों में हुई इस बढ़ोतरी को लेकर भारतीय उद्योग व्यापार मंडर के महासचिव हेमंत गुप्ता का कहना है कि दालों की बढ़ती कीमतों के पीछे अंतराष्ट्रीय बाजारों में हो रही उठा-पटक जिम्मेदार है. वहीं इसी वजह से दिल्ली में खाद्य तेलों के दाम में 15 से 20 रुपये तक की बढ़ोतरी दर्ज हुई है.

आईये देखते हैं खाद्यों की ताजा कीमत

सरसो तेल- 165 रुपये

रिफाइंड तेल- 155 रुपये

अरहर दाल- 100 रुपये

मलका दाल- 85 रुपये

चना दाल- 70 रुपये

उड़द दाल- 95 रुपये

राजमा- 125 रुपये

लोबिया- 70 रुपये

काला चना- 70 रुपये

चीनी- 36 रुपये

 

 

यह भी पढ़ें- 400 रेलवे स्टेशन, 90 यात्री रेलगाड़ियों के साथ कोंकण रेल का होगा मौद्रिकरण, मिलेंगे 1.52 लाख करोड़ रुपये

One Comment
scroll to top