Close

अगर आप भी चाहते हैं जल्द रिटायरमेंट लेना, तो इन बातों का रखें ध्यान जो करेंगी लक्ष्य पूरा

नौकरी को लेकर सभी लोगों की अलग-अलग राय होती है. कई लोग नौकरी से परेशान होते हैं और जल्द से जल्द पैसे जमाकर रिटायर होने की सोचते रहते हैं. नौकरीपेशा लोग हमेशा चाहते हैं कि वह घर पर रहकर या कोई और कार्य कर धन अर्जित करें और अपने शौक और ख्वाहिशों को पूरा कर सकें. पर ज्यादतर लोग अपनी नौकरी को इसलिए नहीं छोड़ पाते हैं क्योंकि उन्हें अपने रिटायरमेंट की फिक्र होती है. हर व्यक्ति रिटायरमेंट की प्लानिंग नहीं कर पाता है जिसके कारण वह जल्दी रिटायर नहीं हो पाता है. अगर आप भी समय से पहले रिटायरमेंट की सोच रहे हैं तो इसकी प्लानिंग अभी से करना शुरू कर दें. आज हम आपको जल्द रिटायरमेंट प्लानिंग के कुछ जरूरी बातें बताएंगे, जिसे ध्यान में रखकर आप अपनी रियायटमेंट प्लानिंग आसानी से कर सकेंगे.

शुरू करें निवेश

अच्छे रिटायरमेंट प्लानिंग का सबसे सही तरीका है समय से निवेश करना. हर महीने निवेश करने से आपके रिटायरमेंट तक काफी बड़ी धनराशि जमा हो जाएगी, इसके अलावा सही जगह  पर निवेश करने से आपका पैसा भी बड़ी तेजी से बढ़ेगा. यह पैसा रिटायरमेंट के बाद आपके लिए काफी कारगर सिद्ध होगा और आप आराम से अपनी जिंदगी बिता सकेंगे.

खर्च का करें आकलन

जल्द रिटायरमेंट लेने के पहले आप इस बात का आकलन पहले जरूर कर लें की आपको रिटायरमेंट के बाद कितने रुपये की जरूरत पड़ेगी. क्योंकि अगर आप रिटायरमेंट के बाद खर्च का आकलन लगा लेंगे तो आपको निवेश करने में भी आसानी होगी और आप उसी हिसाब से पैसे बचा पाएंगे और ज्यादा से ज्यादा निवेश कर पाएंगे.

वर्तमान से 2 गुना ज्यादा की करें बचत

पूरे दुनिया जिस तेजी से विकास कर रही है. उसे देखते हुए वर्तमान में आप जितना सेविंग कर रहे है उसका दो गुना ज्यादा पैसों की जरूरत आपके जल्दी रिटायरमेंट के बाद पड़ सकती है. मान ले की आज से 40 साल बाद महंगाई 2 फीसदी बढ़ जाएगी ऐसे में आप अपने बचत को 2 गुना बढ़ाकर ही देखें और निवेश प्रारंभ करें.

बिजनेस में अपनाए हाथ

अगर आप अभी नौकरी कर रिटायरमेंट लेने की सोच रहे हैं तो आप बिजनेस में पैसे लगाने पर विचार जरूर करें. सरकार मेक इन इंडिया जैसे कार्यक्रम चला रही है जिसका लाभ आप रिटायरमेंट के बाद बिजनेस शुरू करके ले सकते हैं. अच्छी बात यह है कि अगर आप मार्केट स्टडी करके अपने बिजनेस की शरूआत करेंगे तो आप बहुत कम समय में बड़ी धनराशि कमा सकते हैं.   

 

 

यह भी पढ़ें- सोने के दाम में फिर दर्ज की गई गिरावट, जानें आज के भाव

One Comment
scroll to top