Close

National Film Awards 2023: गंगूबाई के लिए आलिया भट्ट और मिमी के लिए कृति सेनन को मिला बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड, अल्लू अर्जुन बने बेस्ट नेशनल एक्टर, List

 

नई दिल्ली।हिंदी फिल्म ‘रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट’ ने बृहस्पतिवार को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता जबकि आलिया भट्ट ने ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ और कृति सैनन ने ‘मिमी’ में अपनी भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन को तेलुगु फिल्म ‘पुष्पा: द राइज (पार्ट 1)’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार देने का फैसला किया गया है। फिल्म निर्माता केतन मेहता ने राष्ट्रीय पुरस्कार, 2021 के लिए 11 सदस्यीय जूरी की अध्यक्षता की। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मराठी फिल्म ‘गोदावरी’ के लिए निखिल महाजन को दिया गया।

हिंदी सिनेमा के लिए नेशनल अवॉर्ड हमेशा से ही अहम रहा है और आज यानी कि 24 अगस्त को 69वें नेशनल अवॉर्ड के विजेता की भी घोषणा कर दी गई है। इस बार संजय लीला भंसाली की ‘गंगुबाई काठियावाड़ी’ और ‘आरआरआर’ दोनों फिल्में ने खूब धूम मचाई। बेस्ट एक्ट्रेस के लिए इस बार एक नहीं बल्कि 2 एक्ट्रेसेस की किस्मत का सितारा चमका. बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस आलिया भट्ट और कृति सेनन को जहां बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला वहीं बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड तेलुगु स्टार अल्लू अर्जुन के हाथ लगा।

विनर्स की पूरी लिस्ट देखें यहां
बेस्ट एक्ट्रेस : आलिया भट्ट (गंगुबाई काठियावाड़ी), कृति सेनन (मिमि)
बेस्ट एक्टर : अल्लू अर्जुन (पुष्पा)
बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर : श्रेया घोषाल (तमिल)
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस- पल्लवी जोशी- द कश्मीर फाइल्स
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर : पंकज त्रिपाठी (मिमी)
बेस्ट फीचर फिल्म
बेस्ट मिशिंग फिल्मः बूम्बा राइड
बेस्ट आसामी फिल्मः अनूर
बेस्ट बंगाली फिल्मः कलकोक्खो- हाउस ऑफ टाइम
बेस्ट हिंदी फिल्मः सरदार उधम

नेशनल फीचर फिल्म
बेस्ट गुजराती-छेल्लो शो
बेस्‍ट कन्‍नड़ फिल्‍म: 777 चार्ली
बेस्‍ट मैथ‍िली फिल्‍म: समांतर
बेस्‍ट मराठी फिल्‍म: एकदा के जाला

नॉन फीचर स्पेशल मेंशन
बाले बांगरा- अनिरुद्ध जातकर
करुवरई-श्रीकांत देवा
दे हिलींग टच-श्वेता कुमार दास
एक दुआ-राम कमल मुखर्जी

 

scroll to top