Close

B20 summit: पिछले पांच सालों में 13 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला- PM मोदी

 

नेशनल न्यूज़। पीएम मोदी ने रविवार को बी20 शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। बी-20 बिजनेस समिट में पीएम मोदी ने कहा कि, ‘पिछले पांच साल के दौरान करीब 13.5 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया। मोदी ने उद्योग जगत से उपभोक्ता अधिकारों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है। उन्होंने साल में एक दिन ‘अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता सेवा’ दिवस के रूप में मनाने का सुझाव देते हुए कहा है कि उद्योग जगत को उपभोक्ता अधिकारों का जश्न मनाने के बजाय उपभोक्ता केंद्रित बनने पर ध्यान देना चाहिए।’

कोविड में 150 से अधिक देशों को दवाएं मुहैया कराईं
मोदी ने रविवार को यहां बी20 (बिजनेस20) भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में त्योहारों का मौसम चंद्रयान-3 के चांद पर पहुंचने के साथ 23 अगस्त को ही शुरू हो गया है। मोदी ने कहा कि, “2-3 साल पहले, हम सबसे बड़ी महामारी से गुज़रे थे। इस महामारी ने हर देश, समाज, व्यापारिक घराने और कॉर्पोरेट इकाई को एक सबक दिया। यानी हमें आपसी विश्वास में अधिकतम निवेश करने की ज़रूरत है। भारत ने महामारी के दौरान दुनिया को आपसी विश्वास दिया। कोविड के दौरान भारत ने 150 से अधिक देशों को दवाएं मुहैया कराईं।”

भारत डिजिटल क्रांति का चेहरा बना
बी-20 बिजनेस समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “भारत में सबसे बड़ी युवा प्रतिभा है। उद्योग 4.0 के समय भारत डिजिटल क्रांति का चेहरा बन गया है। व्यवसाय संभावनाओं को समृद्धि में, बाधाओं को अवसरों में और बाधाओं को अवसरों में बदल सकता है।” उपलब्धियों की आकांक्षा। चाहे वे छोटे हों या बड़े, वैश्विक या स्थानीय व्यवसाय सभी के लिए प्रगति सुनिश्चित कर सकते हैं।” पीएम मोदी ने कहा, “यह उत्सव भारत की वृद्धि को गति देने के लिए है। यह उत्सव नवाचार के बारे में है। यह उत्सव अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी की मदद से स्थिरता और समानता लाने के बारे में है।

55 देशों से 1,500 से अधिक प्रतिनिधि ले रहे हिस्सा
बता दें कि, शिखर सम्मेलन विश्व भर से नीति निर्माताओं, प्रमुख कारोबारियों और विशेषज्ञों को बी20 भारत आधिकारिक वक्तव्य (बी20 इंडिया कम्यूनिक) पर विचार-विमर्श और चर्चा के लिए एक मंच पर लाया है। बिजनेस 20 (बी20), वैश्विक कारोबारी समुदाय के साथ आधिकारिक जी20 वार्ता मंच है। इसकी स्थापना 2010 में की गई थी। बी20, भागीदारों के तौर पर कंपनियों और कारोबारी संगठनों के साथ जी20 में वार्ता समूहों में सबसे प्रमुख है। बी20 आर्थिक वृद्धि और विकास में तेजी लाने के लिए कार्य करने योग्य ठोस नीति की सिफारिशें करता है। यह तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन 25 अगस्त से शुरू हुआ है। इसमें करीब 55 देशों से 1,500 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

 

scroll to top