Close

संभागायुक्त श्री कावरे ने किया छुईखदान तहसील का औचक निरीक्षण

० प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के दिए निर्देश
० पंजी संधारित नही पाए जाने पर कर्मचारी की रोकी गई वेतनवृद्धि

दुर्ग। संभागायुक्त दुर्ग संभाग महादेव कावरे द्वारा जिला खैरागढ़ छुईखदान गंडई अंतर्गत छुईखदान तहसील का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त ने सभी शाखाओं में कर्मचारियों के नाम पट्टिका आवश्यक रूप से रखने के निर्देश दिए।

0 दो वर्ष से अधिक लंबित प्रकरणों का शीघ्र करे निराकरण –
0 न्यायालयीन प्रकरणों के निराकरण में लाए तेजी
संभागायुक्त ने निरीक्षण के दौरान न्यायालय में दांडिक प्रकरण ऑनलाइन में दर्ज नही पाए गए, जिस पर श्री कावरे ने दंडिक प्रकरण भी ऑनलाइन पोर्टल में दर्ज करने के स्पष्ट निर्देश उपस्थित अनुविभागीय अधिकारी सुश्री रेणुका रात्रे को दिए।

न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी में 66 प्रकरण लंबित पाए गए एवं न्यायालय तहसीलदार छुईखदान में 81 प्रकरण लंबित पाए गए जिनमें 02 वर्ष से अधिक लंबित 8 प्रकरण लंबित पाए गए इसी प्रकार नायब तहसीलदार छुईखदान में 88 प्रकरण लंबित पाए गए जिनमें दो वर्ष से अधिक 6 प्रकरण लंबित पाए गए। श्री कावरे ने दो वर्ष से अधिक लंबित प्रकरणों में प्रत्येक सप्ताह सुनवाई करते हुए त्वरित कार्यवाही किए जाने के निर्देश संबंधित पीठासीन अधिकारी श्रीमती मोक्षदा देवांगन तहसीलदार एवं श्री प्रदीप कुमार तिवारी नायब तहसीलदार को दिए गए।

पंजियो का करे नियमित अद्यतन
श्री कावरे ने अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में संधारित होने वाली अर्थदंड पंजी, आदेशिका पंजी, अभिलेख कोष्ठ पंजी का संधारण नही पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित कर्मचारी  बीरेंद्र कुमार धनकर, रीडर को एक सप्ताह के भीतर पंजी संधरित करने के निर्देश दिए गए एवं 379 निर्णीत प्रकरणो को अभिलेख कोष्ठ में जमा करने के निर्देश दिए गए। न्यायालय तहसीलदार में 251 निर्णित प्रकरण एवं नायब तहसीलदार न्यायालय में 132 निर्णित प्रकरण रिकॉर्ड रूम में जमा किए जाने हेतु लंबित है जिसे शीघ्र रिकॉर्ड रूम में रखे जाने के निर्देश दिए गए।

नायब नाजिर शाखा के निरीक्षण के दौरान सर्किल नोट बुक का संधारण नही पाया गया जिस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित कर्मचारी श्री सज्जन देशमुख, सहायक ग्रेड 02 की वेतनवृद्धि रोके जाने की कार्यवाही की गई एवं पंजी के शीघ्र संधारण के निर्देश दिए गए। कैश बुक के अवलोकन के दौरान कैश बुक एवं पासबुक में राशि का अंतर पाए जाने पर संबंधित कर्मचारी को एक सप्ताह के भीतर राशि के मिलान के निर्देश दिए गए।
निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त ने अधिवक्ताओं से भी न्यायालयीन प्रकरणों के निराकरण के संबंध में चर्चा की गई जिस दौरान श्री गजेन्द्र ठाकरे, श्री नंदकुमार चंदेल, श्री मनोज चौबे एवं अन्य अधिवक्तागण उपस्थित थे।

scroll to top