Close

आप भी बनवाना चाहते हैं जल्द पासपोर्ट, इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से करें ऑनलाइन अप्लाई

आपको भी अपना पासपोर्ट बनवाना है लेकिन, यह नहीं पता कि इसके लिए आप कहां अप्लाई करें? हम आपको पासपोर्ट बनवाने का आसान तरीका बताने वाले हैं जिससे आपके समय की भी बचत होगी. साथ यह आसान भी होगा. भारत में अगर किसी नागरिक को पासपोर्ट बनवाना है तो उसे ऑनलाइन  पासपोर्ट सेवा पोर्टल (Online E Seva Portal) पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है. यहां रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता है.

ऑनलाइन  पासपोर्ट सेवा पोर्टल में अप्लाई करने की प्रक्रिया बहुत आसान है. लेकिन, ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद आपको बाकी स्टेप्स को पूरा करने के लिए आपको पासपोर्ट सर्विस सेंटर (Passport Service Center) या रीजनल पासपोर्ट ऑफिस (Regional Passport Office) जाना पड़ता है. भारतीय विदेश मंत्रालय (Indian Foreign Ministry) ने पासपोर्ट सेवा नामक एक ऑनलाइन सर्विस उपलब्ध कराई है जिसमें कोई भी भारतीय नागरिक पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकता है. इस पोर्टल से आपका  पासपोर्ट ऑफिस में लगने वाला समय बचता है.

जब भी आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई करें तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपनी अपॉइंटमेंट में पासपोर्ट सर्विस सेंटर या रीजनल पासपोर्ट ऑफिस जाते वक्त अपने साथ अपने ओरिजनल पेपर रखने होंगे. इसके साथ ही अप्लाई करते वक्त आपको एक डाक्यूमेंट्स लिस्ट मिलती है जिसे चेक करना बहुत जरूरी है. आपका पासपोर्ट आपको 90 दिन में बनकर मिल जाता है. तो चलिए जानते हैं पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के स्टेप्स के बारे में-

1. सबसे पहले पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर जाएं और Register Now पर क्लिक करें.
2. यहां अपनी सारी डिटेल्स भरे और किस पासपोर्ट ऑफिस जाना चाहते हैं वह Select करें.
3. इसके बाद Capta टाइप करें और Register बटन दबाएं.
4. अब अपनी Login ID के साथ इसमें Login करें.
5. New passport पर क्लिक करें.
6. ध्यान रखें कि जब आप यह अप्लाई करते वक्त पहले से आपका पास कोई और पासपोर्ट नहीं होना चाहिए.
7. अगर आपके पास भारतीय पासपोर्ट रहा है तो आपको उसे कैटेगरी के मुताबिक अप्लाई करना होगा.
8. अब सारी डिटेल्स भरें और Submit करें.
9. इसके बाद Save और Submit करें.
10. पासपोर्ट ऑफिस का अपॉइंटमेंट निर्धारित करें.
11. अपनी Online फीस भरें.
12. अपना Application Receipt प्रिंट करें.
13. एक मैसेज आपके मोबाइल पर लास्ट में आएगा.

अब आपकी आगे की प्रक्रिया पासपोर्ट सर्विस सेंटर या रीजनल पासपोर्ट ऑफिस में पूरी होगी. ध्यान रखें कि सरकार में पासपोर्ट ऑफिस में भी कोविड-19 (Covid-19) प्रोटोकॉल को अनिवार्य बना दिया है.

 

 

यह भी पढ़ें- जानें अब तक कितने देशों में मिली कोविशील्ड वैक्सीन को मंजूरी, यह बड़े देश भी लिस्ट में शामिल

One Comment
scroll to top