Close

बरसात में इस तरह रखें खुद का ख्याल, रहेंगे इन्फेक्शन से दूर

बरसात का मौसम शायद ही कोई होगा जिसे पसंद ना हो. इस मौसम में वातावरण में चारों तरफ हरियाली छा जाती है जिस कारण में प्रसन्न रहता है. लेकिन, इस मौसम में बीमारियों का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है. सर्दी और गर्मी होने के कारण कई बार हम बीमार पड़ जाते हैं. इस मौसम में बहुत से कीटाणु और वायरस घूमते है और बहुत सी बीमारियों का कारण बन जाते हैं.

ऐसे में जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें वायरस जल्दी अटैक करता है. इस सीजन में सर्दी, खांसी, फूड पॉइजनिंग, दस्त, बुखार आदि जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप मॉनसून में भी खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

1. हाइजीन का रखें ध्यान – हर मौसम में वैसे तो हाइजीन का ध्यान रखना जरूरी है लेकिन, बरसात के मौसम में इसका ध्यान कई गुना ज्यादा रखने की जरूरत है जिससे हमें संक्रामक रोगों से सुरक्षा मिल सके. हमें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि जब भी खाना खाएं उससे पहले हाथों को ठीक से धोएं और खांसने, छींकने के बाद भी हाथों को ठीक तरह से धोएं. किसी भी बाहरी चीज को छूने के बाद मबाइल को ना हाथ लगाएं. इसके साथ ही नहाने के बाद तौलिए को तेज धूप में सुखाएं. इसके साथ ही वॉशरूम को अच्छे से साफ करें.

2. खाने से पहले पल सब्जियों को ठीक से धोएं – वैसे तो मौसम कोई भी हो लेकिन फल सब्जी हमें हमेशा धोकर ही खाना चाहिए लेकिन, बरसात में इसका ध्यान और रखना चाहिए. वातावरण में बैक्टीरिया अधिक होने के कारण यह फल और सब्जियां के माध्यम से घर में पहुंच जाते हैं और बीमारी का कारण बनते हैं. ऐसे में आप इन्हें ठीक से साफ करके ही प्रयोग करें.

3. घर का खाना खाएं – कई लोगों में यह आदत होती है कि वह बरसात में बाहर का तला भुना खाना पसंद करते हैं. ऐसा करने से हमें बचना चाहिए क्योंकि यह कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है. वातावरण में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं जिस कारण यह खाने के साथ हमारे शरीर के अंदर चले जाते हैं और कई बीमारियों का कारण बनते हैं.

4. पानी पीते रहें – बरसात के दिनों में खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें. यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ज्यादा पानी पीने से आप खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे और यह बीमारियों का खतरा भी कम करेगा. इसके साथ ही यह कीटाणुओं और संक्रमण में मदद करता है.

 

 

यह भी पढ़ें- ड्राई फ्रूट्स को करना चाहते है लंबे समय तक स्टोर, इन टिप्स को अपनाकर रखें सुरक्षित

One Comment
scroll to top