Close

जी-20 सम्मेलन : बाइडन से लेकर तमाम देशों के दिग्गज राष्ट्राध्यक्षों को परोसे जाएंगे ये भारतीय व्यंजन, मेहमाननवाजी की तैयारी पूरी

नेशनल न्यूज़। केंद्र सरकार इन दिनों जी-20 सम्मेलन की तैयारियों में जुटी हुई है। विदेशों से आने वाले राष्ट्राध्यक्षों को भारत में किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। राजधानी को सजाने संवारने का काम अंतिम चरण में है। विदेशी मेहमानों की सुरक्षा से लेकर उनके ठहरने और खाने-पीने के लिए भी विशेष प्रबंध किए गए हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से लेकर तमाम देशों के दिग्गज राष्ट्राध्यक्ष जी-20 में जुट रहे हैं, जिन्हें चांदनी चौक के स्वादिष्ट व्यंजनों और इनोवेटिड मिलेट्स से बने व्यंजनों सहित स्वादिष्ट भारतीय स्ट्रीट फूड परोसा जाएगा। तय खाने के मेन्यू में शेरपा को देश के अलग-अलग राज्यों के प्रमुख व्यंजन परोसे जाएंगे। इसमें राजस्थानी, साउथ इंडियन, पंजाबी समेत मध्यप्रदेश के चुनिंदा प्रमुख व्यंजन परोसे जाएंगे।

खाने का मेन्यू

विदेशी मेहमानों के लिए ताज पैलेस ने विशेष भोजन की तैयारी है, जिसमें भारतीय डिश के साथ-साथ वेस्टर्न, फ्यूजन, मिनी बाइट्स शामिल हैं। 120 शेफ की एक टीम ने मेहमानों के स्वाद को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा मेन्यू तैयार किया है। मेहमानों के ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए कम से कम 500 डिश खास तौर पर तैयार किए गए हैं। इसमें मोटे अनाजों पर सबसे ज्यादा फोकस किया गया है।
जी-20 के खाने के मेन्यू की बात करें, तो मिठाई में बीकानेर का मलाई घेवर, गुलाब चूरमा, गेहूं-बाजरा, बेसन चूरमा, पिस्ता कुल्फी, गोंद का हलवा, नारंगी मालपुआ, श्रीखंड, केसर पिस्ता-ठंडाई के फ्लेवर की सेवइयां, खीर, गाजर हलवा, मोतीचूर का लड्डू, अखरोट-अंजीर हलवा, अंगूरी रसमलाई, एप्पल क्रंबलपाई, मलाई कुल्फी विथ फालूदा, दाल-बादाम का हलवा, मिश्री मावा, जोधपुरी मावा कचौरी जैसे व्यंजन परोसे जाएंगे।
भारतीय मेन्यू के अलावा इसमें थाई डेनमार्क के व्यंजन प्रमुखता से रहेंगे। इसमें कुकंबर वैलीश, कैबेज और डेनमार्क की डेनिस ब्रेड रॉल के साथ डेजर्ट में सिजलिंग ब्राउनी, हेजलनट, सिनमोम आइसक्रीम और केक भी परोसे जाएंगे।
साउथ इंडियन व्यंजन भी मेहमानों को परोसे जाएंगे। इसमें उरुलाई वाथक्कल, मालाबार का पराठा, इडली सांभर, अनियन चिली उत्तपम, मैसूर का डोसा जी-20 मेहमानों को परोसा जाएगा।
जी-20 में परोसे जाने वाली चाट की बात करें तो, पानी पूरी, दही पूरी, सेव पूरी, जोधपुरी मिर्ची वड़ा, बीकानेरी दाल का पराठा, पलाश, लीलवा कचौरी, आलू दिल खुश, पालक छोले की टिक्की, जोधपुरी काबुली पुलाव थाली में परोसे जाएंगे।
मिलेट्स थाली में गेहूं और चावल की मौजूदगी नहीं होगी. इसमें 5 तरह के मोटे अनाज की मिश्रित दाल होगी, जबकि मिलेट्स से ही बनी मिठाइयां होंगी।

सूत्रों के हवाले से विदेशी मेहमानों के खाने का मेन्यू पूरी तरह शाकाहारी होने की भी जानकारी दी गई है। इस मेन्यू में किसी भी नॉनवेज यानी मांसाहारी खाने को जगह नहीं दी जा रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति से लेकर समिट में आने वाले 25 से ज्यादा विदेशी मेहमानों के लिए व्यंजन तैयार करने का जिम्मा आईटीसी को मिला है।
इतने प्रकार की सब्जियां और रोटी रहेगी खास मेन्यू में

खाने में राजस्थानी बाटी के भी अलग-अलग व्यंजन रखे गए हैं, ताकि राजस्थान में होने का अहसास हो सके। इसमें बाटी तो होगी ही साथ में बाफला बाटी, मक्के की बाटी, मटर-जीरा-अजवाइन की बाटी भी शामिल की गई है। इसके अलावा मध्यप्रदेश, पंजाबी व्यंजनों को भी खास तवज्जो दी जाएगी। पर्यटन विभाग की उपनिदेशक और कार्यक्रम नोडल शिखा सक्सेना ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान मेहमानों के स्वागत, ठहरने और सांस्कृतिक कार्यक्रम तक में देश और राजस्थान की संस्कृति से रुबरु कराया जा रहा है। इसी के साथ खाने का मेन्यू भी इसी प्रकार रखा गया है। ताकि देश के मशहूर फूड को मेहमान जान पाएं।

जी-20 के मेहमानों को विभिन्न प्रकार की सब्जियां भी परोसी जाएंगी, जो हम भारतीय रोजाना अपने घरों में बनाकर खाते हैं। इसमें भिंडी मसाला, कढ़ाई पनीर, दाल पंच मेल, जावर मेथी, गट्टा करी, केर सांगरी, चक्की सब्जी, गुलाब जामुन की सब्जी, पंजाबी स्टाइल आलू मटर, दम की दाल मखनी होगी। मेहमानों को रोटी, पराठा एयर नान के कई व्यंजन होंगे। इसमें गार्लिक नान, चीज चिली, हरे प्याज का पराठा, लहसुन और हरी मिर्च की रोटी, मक्का और बाजरे की रोटी, चीज नाना, लच्छा और पुदीना पराठा परोसा जाएगा।

बाइडन, ऋृषि सुनक उठाएंगे स्ट्रीट फूड का लुत्फ

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी एल्बानेज, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सहित तमाम नेता भारत के स्ट्रीट फूड का लुत्फ लेंगे। इसमें दिल्ली के मशहूर चांदनी चौक की चाट भी शामिल होगी और मिलेट से बनी डिश भी होंगी। चाट की बात करें तो इसमें गोल गप्पे, दही-भल्ले, भल्ले-पापड़ी, आलू टिक्की, जलेबी, कचौड़ी, राज कचौड़ी, छोले-कुलचे व छोले-भटूरे आदि कई चीजें शामिल हो सकती हैं।

दुनियाभर के नेताओं को परोसने के लिए मिलेट से बना भोजन तैयार किया जा रहा है। 9-10 सितंबर को प्रगति मैदान के भारत मंडपम में मेहमानों को बहुत ही पोषक मिलेट उत्पादों का स्वाद चखाया जाएगा। इधर, विदेशी मेहमानों के लिए हर डिश को अति स्वादिष्ट बनाने के लिए शेफ दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। वह वैश्विक नेताओं के स्वाद के अनुसार अपनी डिश में कुछ जरूरी बदलाव भी कर रहे हैं, ताकि उन नेताओं को लाजवाब स्वाद का अनुभव हो। जिन होटलों में यह वैश्विक नेता रहेंगे, वह भी अपने यहां मिलेट से बने तरह-तरह के डिश तैयार कर रहे हैं। नई मिलेट डिशेज बनाने को लेकर होटलों में आपस में होड़ सी लगी हुई है।

scroll to top