Close

जल्दी कम करना चाहते हैं वजन तो अपनी डाइट में शामिल करें ये पोटेशियम rich food

अगर आप भी अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो डाइट में पोटेशियम युक्त आहार को शामिल करें. इससे आपका वजन भी तेजी से कम होगा और शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे. वजन कम करने के लिए जरूरी है कि शरीर अच्छे से काम करे. कुछ चीजें खाना जरूरी है और कुछ छोड़ना. खाने के नाम पर माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इसी में से एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है पोटेशियम. इसकी सही मात्रा आपके वजन को जल्दी कम करती है.

क्या-क्या हैं फायदे –

पोटेशियम खाने से आपका ब्लड प्रेशर ठीक रहता है, नर्व फंक्शन ठीक प्रकार होते हैं और शरीर के सभी सेल्स में पोषक तत्व पहुंचते हैं. यही नहीं वेट लॉस के लिए की जाने वाली एक्सरसाइजेस के लिए यह मसल्स के फंक्शन को बढ़ाता है और आपकी रिकवरी में भी सहायता करता है. एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में जितना पोटेशियम चाहिए होता है वे आमतौर पर नहीं लेते. जानते हैं कुछ फूड आइटम्स जो पोटेशियम रिच होते हैं.

केला – केले में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम होता है. इशके साथ ही इसमें फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं. इसे खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती और पेट भरा महसूस होता है.

पालक – पालक भी पोटेशियम रिच फूड्स में से एक है. इसे किसी भी प्रकार से अपनी डाइट में शामिल करें और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के साथ ही आयरन, फॉलिक एसिड, मिनरल्स का भी लाभ उठाएं. सौ ग्राम पालक में करीब 1406 मिलिग्राम पोटेशियम होता है.

राजमा – राजमा एक ऐसा आइटम है जो प्रोटीन और पोटेशियम दोनों से भरपूर है. भारतीयों की प्रिय डिशेज में से एक होने के कारण ये भारतीय रसोई में अक्सर बनता है. इस सब्जी के अलावा सलाद और टिक्की के रूप में भी खा सकते हैं.

नारियल पानी – नारियल पानी न केवल जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को पहुंचाता है बल्कि हाइड्रेशन में भी मदद करता है. पसीना बहाने वाली एक्सरसाइजेस के बाद नारियल पानी लेने से आपके खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट वापस मिल जाएंगे. इस नेचुरल ड्रिंक में पोटेशियम के अलावा मैगनिशियम, कैल्शियम, सोडियम आदि भी होते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- अगर ट्रेन लेट होती है तो आप भी रेलवे से मांग सकते हैं हर्जाना, जानिए- नियम

One Comment
scroll to top