Close

कोविड-19 के दौरान इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए न खाएं टैबलेट्स, इन नैचुरल फूड्स का करें सेवन

कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले एक बार फिर से बढ़ना शुरू हो गए हैं. ऐसे में लोगों में इसके खतरों से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने पर फिर से ध्यान देना शुरू कर दिया है. वहीं आजकल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग विटामिन्स के टैबलेट्स ले रहे हैं जैसे कि विटामिन सी, जिंक, विटामिन डी. जबकि ये ऐसी चीजें हैं जिन्हे आप खाने-पीने की सामान्य चीजों से भी पा सकते हैं, वहीं अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए और कोविड-19 संक्रमण से बचे रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में जिंक और विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि किन नैचुरल फूड्स का सेवन करने से आप अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बना सकते हैं और टैबलेट्स खान से बच सकते हैं.

डाइट में इस तरह शामिल करें विटामिन सी (Vitamin C) और जिंक (Zinc)-

विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर फूड्स-

संतरा (Orange)-संतरा और मौसमी विटामिन सी से भरपूर होते हैं और इनमें सबसे ज्यादा मात्रा में विटामिन पाया जाता है. इन दोनों का आप जूस पी सकते हैं जो कि इम्यूनिटी बूस्टर का काम करेगा. इसलिए संतरे को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

अमरूद (Guava)– अमरूद में विटामिन सी होता है. ये शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी फायदेमंद है. अमरूद को आप काला नमक लगाकर खा सकते हैं.

नींबू (Lemon)– नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है जो कि इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है. नींबू पानी शरीर से डिहाईड्रेशन को दूर करता है. इसके अलवा आपको सर्दी-जुकाम से भी बचाता है.

जिंक (Zinc) से भरपूर फूड्स-

मीट और सी फूड्स- मीट में जिंक का एक बेहतरीन सोर्स है. इसके साथ ही सी फूड्स भी जिंक से भरपूर होते हैं. मीट और सी फूड्स को खाते समय इसकी मात्रा पर भी खास ध्यान दें.

नट्स और सीड्स (Nuts And Seeds)-– कुछ सीड्स जैसे कद्दू, तिल के बीज में अच्छी मात्रा में जिंक होते हैं. साथ ही ये फाइबर, स्वस्थ वसा और विटामिन का भी एक अच्छा स्त्रोत हैं. जिसे खाकर आप कई सारे लाभ पा सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- कही-सुनी (16-JAN-22): टारगेट में मंत्री प्रेमसाय सिंह

0 Comments
scroll to top