Close

मासिक शिवरात्रि आज : सुख समृद्धि के लिए भगवान भोलेनाथ का करें व्रत, जानें महत्व

हिंदू धर्म में भगवान भोलेनाथ के भक्त बड़ी संख्या में हैं. भोलेनाथ की पूजा अर्चना भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने के लिए शिवरात्रि का पर्व बेहद खास माना जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार प्रत्येक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मासिक शिवरात्रि का व्रत किया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो भक्त यह व्रत करता है उसके जीवन की अनेक समस्याएं धीरे-धीरे कर समाप्त होने लगती है. इसके अलावा उसके जीवन में सुख समृद्धि आने लगती है. आज यानी,13 सितंबर 2023, दिन बुधवार को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जा रहा है।

मासिक शिवरात्रि 2023
हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का शुभारंभ 13 सितंबर की रात 02:21 बजे से हो चुका है, जिसका समापन 14 सितंबर 2023 को प्रातः काल 04:48 बजे हो जाएगा. शिवरात्रि में भगवान भोलेनाथ की उपासना मध्य रात्रि में करने की परंपरा है. उदया तिथि के अनुसार मासिक शिवरात्रि का व्रत 13 सितंबर 2023 दिन बुधवार को रखा जा रहा है.

इस विधि से करें मासिक शिवरात्रि की पूजा
० मासिक शिवरात्रि वाले दिन प्रातः काल उठकर स्नान आदि से निवृत हो जाएं.
० स्वच्छ वस्त्र धारण कर पूजा घर की साफ सफाई करें.
० भगवान के समक्ष दीपक जलाएं और हाथ में जल लेकर व्रत करने का संकल्प लें.

भाद्रपद मासिक शिवरात्रि का महत्व
सनातन धर्म को मानने वाले प्रत्येक भक्त के लिए मासिक शिवरात्रि विशेष महत्वपूर्ण मानी गई है. मान्यताओं के अनुसार जो व्यक्ति मासिक शिवरात्रि के दिन व्रत करते हुए, विधि विधान से भगवान शिव और माता पार्वती की उपासना करते हैं उनके दाम्पत्य जीवन में मिठास घुल जाती है और हर समस्या दूर हो सकती है.

 

scroll to top