Close

गौठान से समय सीमा में करें वर्मी कम्पोस्ट का उठाव: जिपं सीईओ

० जिला पंचायत सीईओ डॉ. ज्योति पटेल ने जिपं सभाकक्ष में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित के शाखा प्रबंधक, पर्यवेक्षक, प्रभारी समिति प्रबंधक समिति की समीक्षा बैठक ली

जांजगीर चांपा। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देश पर जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल ने बुधवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित के शाखा प्रबंधक, पर्यवेक्षक, प्रभारी समिति प्रबंधक समिति की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने समय सीमा में वर्मी कम्पोस्ट का उठाव करने, स्व सहायता समूह एवं गौठान समिति के लाभांश की राशि का भुगतान करने, के निर्देश दिए।

जिला पंचायत सीईओ ने समीक्षा बैठक में कहा कि गोधन न्याय योजना के माध्यम से गोबर की खरीदी गौठानों में की जा रही है। इस गोबर से स्व सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा वर्मी कम्पोस्ट तैयार किया जा रहा है। वर्मी कम्पोस्ट तैयार होने के बाद उसे सोसायटी के माध्यम से किसानों को उपलब्ध कराया जाना है, ताकि वह इस खाद का उपयोग अपने खेतों में लगाई गई फसल में डालने के लिए समय पर कर सकें।

उन्होंने सेवा सहकारी समिति शाखा प्रबंधक, पर्यवेक्षक, प्रभारी समिति प्रबंधक समिति के सदस्यों को निर्देश दिए कि वर्मी कम्पोस्ट किसानों के अलावा कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, रेशम विभाग के अलावा वन विभाग को भी उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए जरूरी है कि सभी विभागीय अधिकारी, ग्राम पंचायत का अमला, स्व सहायता समूह, गौठान समिति के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें। उन्होंने जिले की गौठानों में तैयार खाद को सोसायटी के माध्यम से उठवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गोबर विक्रेताओं की राशि का भुगतान समय पर किया जाना है, अगर विक्रेताओं के खाते में राशि भुगतान होने में दिक्कत आ रही है तो उनकी समस्या का समाधान किया जाए। इसके अलावा स्व सहायता समूह, गौठान समिति को नियिमत रूप से भुगतान करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या. नोडल अधिकारी  अश्विनी कुमार पांडेय सहित जिला अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

scroll to top