Close

#HappyBdayModiJi: आज 73 जन्मदिन मनाएंगे PM मोदी, जन्मदिन पर करेंगे विश्वकर्मा योजना की शुरुआत, BJP मनाएगी ‘सेवा पखवाड़ा’

New Delhi, July 26 (ANI): Prime Minister Narendra Modi participates in a Havan and Puja at the new ITPO complex prior to the inauguration of the International Exhibition-cum-Convention Centre (IECC) complex, in New Delhi on Wednesday. (ANI Photo)

नेशनल न्यूज़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 73वां जन्मदिन है। प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर देश और दुनिया के तमाम नेता उन्हें बधाई दे रहे हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु समेत तमाम केंद्रीय मंत्रियों ने पीएम मोदी को ट्विटर पर शुभकामनाएं दीं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. मेरी शुभेच्छा है कि अपनी दूरगामी दृष्टि तथा सुदृढ़ नेतृत्व से आप ‘अमृत काल’ में भारत के समग्र विकास का मार्ग प्रशस्त करें। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि आप सदा स्वस्थ और सानंद रहें तथा देशवासियों को अपने अप्रतिम नेतृत्व से लाभान्वित करते रहें।

भाजपा शुरू करेगी ‘सेवा पखवाड़ा’
भारतीय जनता पार्टी (BJP) आज पीएम मोदी के 73वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में ‘सेवा पखवाड़ा’ शुरू करते हुए समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंच बनाएगी और देशभर में विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियों का आयोजन करेगी। यह कवायद महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर तक जारी रहेगी। प्रधानमंत्री स्वयं अपने जन्मदिन पर कई विकास पहलों के शुभारंभ का हिस्सा होंगे।

रविवार को ‘विश्वकर्मा जयंती’ भी है और मोदी अपनी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना, ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा’ की शुरुआत करेंगे, जिसका उद्देश्य कारीगरों, शिल्पकारों और पारंपरिक कौशल में लगे अन्य लोगों की मदद करना है। चूंकि इन पारंपरिक व्यवसायों में लगे लोग मोटे तौर पर अन्य पिछड़ा वर्ग से आते हैं, इसलिए 13,000 करोड़ रुपए के परिव्यय वाली इस योजना को सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस वर्ग तक पहुंच बनाने के प्रयास के तौर पर भी देखा जा रहा है।

मोदी का द्वारका में यशोभूमि नामक इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) के पहले चरण और दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के विस्तारित खंड का भी रविवार को उद्घाटन करने का कार्यक्रम है। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का विस्तारित खंड द्वारका सेक्टर 21 स्टेशन को द्वारका सेक्टर 25 से जोड़ेगा। अधिकारियों ने कहा कि यह देखते हुए कि देश में बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार करना प्रधानमंत्री मोदी का दृष्टिकोण है, द्वारका में यशोभूमि के संचालन से इस कवायद को बढ़ावा मिलेगा।

‘सेवा पखवाड़ा’ के दौरान, भाजपा सदस्य कई गतिविधियों में शामिल होंगे, जिनमें सरकार की विभिन्न उपलब्धियों के साथ लोगों तक पहुंच बनाना और रक्तदान शिविर, स्वच्छता अभियान और स्वास्थ्य शिविर जैसी कल्याणकारी गतिविधियों का आयोजन भी शामिल है। इस अवधि के दौरान कार्यक्रमों का विवरण तैयार करने के लिए भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने पार्टी के संगठनात्मक नेताओं के साथ बैठकें की हैं।

 

scroll to top