Close

प्रधानमंत्री के 73वें जन्मदिन पर कटक के कलाकार ने दी खास सौगात, मोमबत्ती के धुएं से बनाई प्रतिमा

नेशनल न्यूज़। ओडिशा के कटक के स्मोक आर्टिस्ट दीपक बिसवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन के मौके पर धुएं से उनकी प्रतिमा तैयार की है। उन्होंने इसी के साथ बैकग्राउंड में कोणार्क के सूर्य मंदिर के चक्र और ओडिशा की शानदार विरासत को भी दर्शाया है।

कोणार्क चक्र को पीएम मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भी विदेशी नेताओं के सामने प्रदर्शित किया था। मीडिया से बात करते हुए कलाकार दीपक बिसवाल ने कहा, ‘मैंने पीएम मोदी कीको उनके 73वें जन्मदिन की बधाई देते हुए उनके लिए स्मोक प्रतिमा तैयार की है। मैंने इसमें कोणार्क चक्र और ओडिशा की धरोहर को भी दर्शाने की कोशिश की है। जैसा कि हमें मालूम है हाल ही में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान विदेशी मेहमानों के सामने पृष्ठभूमि के तौर पर कोणार्क चक्र को प्रदर्शित किया किया गया है।’

कलाकार ने बताया कि उसने मोमबत्ती के धुंए, सूई और कैनवास की मदद से इस प्रतिमा को बनाया। वहीं पुणे के भाजपा कार्यकर्ता किशोर तलवड़े ने अनाज और बाजरे की मदद से पीएम मोदी की प्रतिमा तैयार की है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘प्रतिमा का आकार 10X18 फीट है और इसे तैयार करने में 60 किलो अनाज (जिसमें गेहूं, दाल और बाजरा) की जरूरत पड़ी।’ इस प्रतिमा को 16 से 10 सितंबर तक बुधवार पुणे शहर के बुधवार पेठ क्षेत्र कालिका माता मंदिर भवन में प्रदर्शित किया जाएगा। पीएम मोदी के इस प्रतिमा को बनाने में सरसो, ज्वार, रागी, मूंग दाल, तूर दाल और मसूर दाल भी शामिल है।
अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें

scroll to top