Close

‘आयुष्मान भव’ पखवाड़ा 02 अक्टूबर तक, शत-प्रतिशत बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड

० सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर आयुष्मान मेले का
० शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर होगा एक दिवसीय आयोजन

रायपुर।राज्य में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा राज्य में ‘आयुष्मान भव’ पखवाड़ा का आयोजन 02 अक्टूबर तक किया जा रहा है। इस पखवाड़ा अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य संबंधी होने वाली बीमारियों के बारे में जागरूकता लाने जानकारी दी जा रही है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत ‘आयुष्मान भव’ पखवाड़ा का आयोजन स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्ध सुविधाओं के संबंध में सिकलसेल, टी.बी. एवं कुष्ठ रोग के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए किया जा रहा है। इस आयोजन में शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है।

आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास आयुक्त श्रीमती शम्मी आबिदी ने आयुष्मान भव पखवाड़ा आयोजन के संबंध में सभी जिलों के सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। पखवाड़े के प्रथम सप्ताह में असंक्रामक बीमारियों के बारे में एवं द्वितीय सप्ताह संक्रामक बीमारियों से संबंधित होगा। इसके बाद तृतीय सप्ताह मातृ एवं शिशु के पोषण और चतुर्थ सप्ताह में राज्य आधारित थीम जैसे जनजातीय क्षेत्रों में सिकलसेल बीमारी की रोकथाम इत्यादि से संबंधित होगा।

जिलों के सहायक आयुक्तों को जारी निर्देश में कहा गया है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर आयुष्मान मेले का शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर एक दिवसीय आयोजन किया जाए। अतः ट्रायबल सब प्लान (टीएसपी) क्षेत्र सहित सभी विभागीय छात्रावास-आश्रमों के अधीक्षकों की ड्यूटी लगाई जाए। छात्रावास-आश्रमों, एकलव्य विद्यालय, पीवीटीजी स्कूल, प्रयास विद्यालयों एवं विशिष्ट विद्यालयों के छात्र-छात्राओं का आधार अपडेशन किया जाए। इससे योजनाओं का लाभ तथा आयुष्मान कार्ड इत्यादि बनाया जा सकेगा। बीमारियों तथा अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जागरूक किया जाएगा। जिले के सहायक आयुक्तों को कहा गया है कि आवश्यकतानुसार विभागीय संस्थाओं में चिकित्सा विशेषज्ञों को भी आमंत्रित किया जा सकता है। इस संबंध में विभागीय संस्थाओं में ‘आयुष्मान भव’ पखवाड़ा का आयोजन करते हुये फोटोग्राफ प्रदर्शनी इत्यादि का आयोजन किया जाना सुनिश्चत करें।

scroll to top