Close

विश्व पर्यटन दिवस पर विद्यार्थियों ने बनाए आकर्षक मॉडल

रायपुर। विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर मैट्स विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग द्वारा विश्व पर्यटन दिवस समारोह-2023 का आयोजन किया गया। इस समारोह में विद्यार्थियों ने देश व राज्य की संस्कृति और पर्यटन को मॉडल व पोस्टर के माध्यम से दशार्या। विद्यार्थियों ने विभन्न राज्यों की संस्कृति को व्यंजन के माध्यम से भी प्रस्तुत किया।
मैट्स विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. रेशमा अंसारी ने बताया कि विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर 27 सितंबर को पर्यटन दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों के लिए माडल व पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।


इस प्रतियोगिता के निर्णायक डीन एकेडमिक डॉ. विजय भूषण थे। उन्होंने भारत एवं छत्तीसगढ़ में पर्यटन की संभावनाओं से अवगत कराते हुए विद्यार्थियों को अनेक महत्वपूर्ण जानकारियाँ दीं। उऩ्होंने कहा कि पर्यटन के माध्यम सामाजिक-आर्थिक विकास होता है और इस क्षेत्र में विद्यार्थियों के कैरियर की भी अपार संभावनाएँ हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को विश्व पर्यटन दिवस की शुभकामनाएँ देते हुए हिन्दी विभाग के इस कार्यक्रम की सराहना की।

विश्व पर्यटन दिवस समारोह में विद्यार्थियों ने देश व राज्य की संस्कृति को पोस्टर एवं मॉडल बनाकर दिखाया। इनमें महादेव घाट, रायपुर का लक्ष्मण झूला, केदारनाथ, अयोध्या का राम मंदिर, जगन्नाथ मंदिर के मॉडल प्रमुख रूप से शामिल थे। पोस्टर प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने राम मंदिर सहित द्वारका धाम, चित्तौढ़गढ़ और राजस्थान के पर्यटन की विशेषताओं को दर्शाया।

मॉडल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान धनिस्था साहू, प्रिंसी सोनी, अक्षिता बंसोड़, दिशा कोमरे (केदारनाथ) की टीम ने, द्वितीय स्थान उर्मिला गोंड (खारुन नदी, लक्ष्मण झूला), तृतीय स्थान अंजली देवांगन, अभ्या सोनी, आदित्य शुक्ला, रीतिक गुप्ता (राम मंदिर) तीसरा स्थान हासिल किया। पोस्टर प्रतियोगिता में एम.ए. हिन्दी की छात्रा सुप्रिया राय (राजस्थान पर्यटन) ने प्रथम और नितिन तिवारी (हावड़ा ब्रिज) ने द्वितीय स्थान हासिल किया। बी.ए. वर्ग में पोस्टर प्रतियोगिता में याना और अंजली शुक्ला (उत्तरप्रदेश पर्यटन) ने प्रथम, अनिकेत निराला, पल्लवी रेड्डी, निरल पटेल की टीम ने द्वितीय स्थान हासिल किया। बुक प्रोजेक्ट में दिशा कोमरे ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर हिन्दी विभाग की विभागाध्यक्ष एवं प्राध्यापक डॉ. रेशमा अंसारी, प्राध्यापक डॉ. कमलेश गोगिया, डॉ. रमणी चंद्राकर, डॉ. सुनीता तिवारी, डॉ. सुपर्णा श्रीवास्तव, प्रियंका गोस्वामी, संतोष मौर्य सहित अनेक विद्यार्थी उपस्थित थे। मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति गजराज पगारिया, कुलपति प्रो. के.पी. यादव, महानिदेशक प्रियेश पगारिया. उपकुलपति डॉ. दीपिका ढांड ने विश्व पर्यटन दिवस की शुभकामनाएँ देते हुए विभाग एवं विद्यार्थियों के प्रयासों की सराहना की।

scroll to top