Close

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

नेशनल न्यूज़। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग दहशत में आ गए और अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप का आने का समय दोपहर 2 बजकर 25 मिनट रहा। भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई। इस भूकंप का असर भारत, नेपाल और चीन में देखने को मिला।

“Earthquake of Magnitude: 4.6, Occurred on 03-10-2023, 14:25:52 IST, Lat: 29.37 & Long: 81.22, Depth: 10 Km, Location: Nepal,” posts @NCS_Earthquake. pic.twitter.com/77TEgBdyH5 — Press Trust of India (@PTI_News) October 3, 2023

नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप मंगलवार (3 अक्टूबर 2023) को दोपहर 2 बजकर 25 मिनट पर आया। इसका केंद्र नेपाल में रहा। इसकी गहराई पृथ्वी के तल से 10 किमी रही। भूकंप में किसी के भी जान माल हानि होने का समाचार नहीं है।

मेघालय में आया था 5.2 तीव्रता का भूकंप
इससे एक दिन पहले मेघालय और आस-पास के राज्यों में 5.2 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का झटका शाम छह बजकर 15 मिनट पर राज्य के नॉर्थ गारो हिल्स जिले में महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र जिला मुख्यालय रेसुबेलपारा से लगभग तीन किमी दूर जमीन की सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

भूकंप का झटका आस-पास के राज्यों जैसे असम और पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से और सिक्किम में भी महसूस किया गया। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘भूकंप के कारण हमें जानमाल के नुकसान या संपत्ति के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।” पूर्वोत्तर राज्य उच्च भूकंपीय क्षेत्र में आते हैं और इस क्षेत्र में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। भूकंप के कारण किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

 

scroll to top