Close

जैतूसाव मठ ट्रस्ट में मनाई गई महात्मा गांधी की जयंती

रायपुर। जैतूसाव मठ ट्रस्ट पुरानी बस्ती में महात्मा गांधी जयंती का आयोजन मंदिर ट्रस्ट एवं छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वतंत्रता संग्राम सैनिक उत्तराधिकारी संस्था के द्वारा गांधी जयंती कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सत्यनारायण शर्मा विधायक रायपुर दक्षिण एवं राजश्री महंत रामसुंदर दास अध्यक्ष गौ सेवा आयोग एवं विशिष्ट अतिथि अजय तिवारी अध्यक्ष ग्राम उद्योग फेडरेशन थे कार्यक्रम का आरंभ महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। मंदिर के गांधी भवन में स्काउट गाइड के आयुक्त सुरेश शुक्ला के नेतृत्व में स्काउट गाइड के स्वयंसेवकों ने गांधी जी के प्रिय भजन एवं ‌ सर्व धर्म प्रार्थना का गायन किया ।

कार्यक्रम के संयोजक प्रोफेसर के के अग्रवाल ने गांधी जी के छत्तीसगढ़ प्रवास की जानकारी देते हुए बतलाया कि नवंबर 1933 में गांधी जी ने अछूतोउद्धार कार्यक्रम का छत्तीसगढ़ में आरंभ इसी गांधी भवन से किया था गांधी जी के प्रभाव के कारण महंत लक्ष्मी नारायण दास ने उनके सभी आंदोलन में भाग लेते हुए 5 वर्ष 6 माह से अधिक जेल की यात्रा किया था महंत जी अपने प्रेरक व्यक्तित्व के कारण पूरे छत्तीसगढ़ के युवकों में राष्ट्रीय आंदोलन के लिए एक सर्वमान्य नेता के रूप में जाने जाते थे।

उनके प्रभाव के कारण जैतूसावमठ छत्तीसगढ़ का एक प्रमुख आंदोलन का केंद्र बन गया था यही कारण है कि इस मठ में मध्य प्रांत और राष्ट्रीय स्तर के नेताओं का आगमन होता रहा है यहां पर राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद एवं श्री जवाहरलाल नेहरू एवं श्रीमती इंदिरा गांधी भी आ चुकी हैं।
महंत जी की प्रेरणा प्राप्त कर राष्ट्रीय आंदोलन में भाग लेने वाले पुरानी बस्ती के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी  नंदकुमार दानी , राम सखा अग्रवाल,  बद्री प्रसाद अग्रवाल के आंदोलन में योगदान का स्मरण किया गया एवं उनके चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर दाऊ बद्री प्रसाद अग्रवाल के कार्यों एवं उनके विचारधारा पर आधारित डॉक्टर के के अग्रवाल के द्वारा लिखी गई पुस्तक दाऊ बद्री प्रसाद अग्रवाल स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं कुश्ती के महानायक नामक पुस्तक का विमोचन भी किया गया इस कार्यक्रम में 93 वर्षी श्री त्रिम्बक नारायण अग्रवाल जी विशेष रूप से उपस्थित थे वे अपने स्कूल की पढ़ाई के दौरान गांधी जी के रेलवे यात्रा करते समय 1942 में रायपुर रेल्वे स्टेशन में दर्शन किया था । उन्हें साल श्री फल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

सेनानी उत्तराधिकारी संस्था के अध्यक्ष मुरली खंडेलवाल एवं  अशोक रायचा के द्वारा महात्मा गांधी एवं महंत लक्ष्मी नारायण दास जी के मूर्तियों पर माल्यार्पण कर संस्था की ओर से श्रद्धांजलि दी तथा संस्था के सभी सदस्यों ने भी पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। श्री खंडेलवाल  ने संस्था के उद्देश्यों एवं कार्यों पर प्रकाश डालते हुए बतलाया कि संस्था का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय आंदोलन से जुड़े परिवार के सदस्यों के द्वारा सेनानियों के त्याग एवं बलिदान को याद करना । संस्था के संरक्षक पी एन तिवारी ने मंहत लक्ष्मी नारायण दास जी के संबंध में अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान किया। कार्यक्रम के अंत में मंदिर ट्रस्ट के सचिव महेंद्र अग्रवाल ने मंहत लक्ष्मी नारायण दास जी के व्यक्तित्व एवं मंदिर के उत्थान के लिए किए गए उनके संघर्षों की जानकारी प्रदान किया ।

scroll to top