Close

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले तोहफों की नीलामी का आज आखिरी दिन :1200 गिफ्ट और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी हो रही, 50 लाख रुपए तक है कीमत

तोहफों की नीलामी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले तोहफों की नीलामी का आज आखिरी दिन है। यह नीलामी ऑनलाइन हो रही है। इसके लिए बनाई गई वेबसाइट pmmementos.gov.in पर सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक इन तोहफों के लिए बोली लगाई जा सकती है। इस साल प्रधानमंत्री को देश-विदेश से मिले 1200 गिफ्ट और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी हो रही है।

प्रधानमंत्री कार्यालय यानी PMO ने इन तोहफों की बेस प्राइस तय कर दी है। अलग-अलग आइटम्स के लिए यह कीमत 100 रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक है। नीलामी से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल नमामि गंगे परियोजना के लिए किया जाएगा। 2018 में इसी तरह की नीलामी से मिले फंड का इस्तेमाल स्वच्छता मिशन के लिए किया गया था।

नीलामी में अयोध्या-वाराणसी बनने वाले मंदिरों के मॉडल

इस साल अयोध्या में बनने वाले श्रीराम मंदिर और वाराणसी में नए विकसित हुए काशी-विश्वनाथ कॉरीडोर स्पेशल अट्रैक्शन हैं। इनके अलावा शटलर के श्रीकांत के ऑटोग्राफ वाला रैकेट और कुश्ती, हॉकी, लॉन बॉलिंग और पैरा-पावरलिफ्टिंग टीमों के ऑटोग्राफ वाली स्पोर्ट्स जर्सी कलेक्शन में शामिल हैं। इस साल लिस्टेड गिफ्ट्स में कोरोना महामारी और वैक्सीनेशन को दिखाने वाली मधुबनी पेंटिंग और चेन्नई शतरंज ओलंपियाड में PM को दिया गया शतरंज सेट शामिल है।

मोदी के जन्मदिन परमिले उपहारों की ई-नीलामी शुरू की थी

संस्कृति मंत्रालय ने PM मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर पर उन्हें मिले उपहारों की ई-नीलामी शुरू की थी। पहले यह नीलामी 2 अक्टूबर तक होने वाली थी, जिसे 12 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया था। ई-ऑक्शन के जरिये बेचे जाने वाले तोहफों में प्रधानमंत्री को मिली पगड़ियां, जैकेट, पेंटिंग्स और धनुष जैसी चीजें शामिल हैं। इनके अलावा धागे से बनी फ्रेम पेंटिंग, भगवान हनुमान का गदा और सरदार पटेल की मैटेलिक मूर्ति की भी नीलामी की जा चुकी है।

गुजरात का CM रहते बनाई थी परंपरा को मोदी अब भी निभा रहे हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लगातार लोग फेसबुक, ट्विटर और नमो ऐप के माध्यम से तोहफों की डिमांड करते रहते हैं। अब फिर से लोगों के पास PM मोदी को मिले गिफ्ट को अपना बनाने का मौका है। PM मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब भी वो तोहफो को सरकारी खजाने में जमा करवा देते थे। उसी परंपरा को PM मोदी अब भी निभा रहे हैं। मोदी 2002 में पहली बार गुजरात के CM बने थे। तब से CM और PM को मिलाकर उन्होंने अपने कार्यकाल के 20 साल पूरे कर लिये हैं, इसलिए इस बार तोहफों की नीलामी का समय बढ़ाकर 20 दिन किया गया है।

 

 

यह भी पढ़े :-छत्तीसगढ़: ऑनलाइन गेमिंग पर बनेगा सख्त कानून, उल्‍लंघन करने पर थाने से नहीं छूटेंगे

One Comment
scroll to top