Close

दशहरा पर बन रहे हैं ये शुभ संयोग, ऐसे करें दशहरा पूजा, मिलेगा कई प्रकार का लाभ

हिंदी पंचांग के अनुसार दशहरा या विजय दशमी का पर्व हर साल आश्विम मास के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. यह त्योहार बुराइयों के पर्याय राक्षस रावण पर विजय के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. साल 2021 में दशहरा का पर्व कल यानी 15 अक्टूबर दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा. कहा जाता है कि इसी तिथि को राम ने लंका के राजा रावण को पराजित किया था. इसी दिन नवरात्रि के दौरान स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है. विजय दशमी के दिन अस्त्र-शस्त्र की पूजा करने की मान्यता है. कहा जाता है कि इस दिन अस्त्र-शस्त्रों की पूजा करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है.

दशहरा 2021: शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार दशमी तिथि 14 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 52 मिनट पर शुरू होगी. चूंकि दशमी की उदयातिथि 15 अक्टूबर को है. इसलिए दशहरा का पर्व 15 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस बार दशमी तिथि पर श्रवण नक्षत्र में सर्वार्थसिद्धि योग, अभिभीज मुहूर्त और विजयी मुहूर्त का संयोग बन रहा है. इस मुहूर्त में दशहरा की पूजा करना उत्तम माना जाता है. इस मुहूर्त में पूजा करने के कई लाभ हैं.

विशिष्ट संयोग में पूजा से मिलेंगे ये लाभ

धार्मिक मान्यता है कि इसमें पूजा करने से मां आदिशक्ति की कृपा प्राप्त होती है, इससे जीवन की सारी विषमताएं खत्म हो जाती हैं. जीवन की सभी परेशानियों व कष्टों से मुक्ति मिलती है. दुःख और दरिद्रता का नाश होता है. धर्म के मार्ग पर चलने वालों की हर जगह विजय होती है.

 

 

यह भी पढ़ें- कब रखा जाएगा अखंड सौभाग्य का व्रत करवा चौथ? जानें पूजन विधि और इस बार बन रहे अद्भुत संयोग

One Comment
scroll to top