Close

नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं ये चीजें, दूर होगी बालों की हर समस्या

आजकल हर दूसरे व्यक्ति की यही समस्या है कि उसके बाल बहुत झड़ते हैं. मौसम के बदलने पर बालों का झड़ना एक आम बात है. लेकिन कई बार ऐसी समस्या हर मौसम में बनी रहती है. जिसके कारण बाल पतले और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में नारियल का तेल आपके बालों को हेल्दी और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. नारियल का तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप इन चीजों को तेल में मिलाकर लगा सकते हैं.आइये जानते हैं कैसे.

नारियल का तेल और कड़ी पत्ता-क्या आपको पता है कि आपकी रसोई में मौजूद मुट्ठीभर कड़ी पत्ता आपके बालों के लिए रक्षा कवच का काम कर सकता है. कड़ी पत्ता में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन की प्रचूर मात्रा मौजूद होती है जो बालों के विकास में मदद करती है.वहीं इसमें मौजूद आवश्यक पोषक तत्वों में एंटीऑक्सिडेंट और अमीनों एसिड बालों को पतला होने से रोकने के साथ बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके लिए आप मुठ्ठी भर करी पत्ता लें और उन्हें कुछ दिन धूप में सुखाएं. इसके बाद सूखे हुए पत्तों को लगभग 100 मिलीलीटर नारियल तेल में उबाल लें. इसके बाद मिश्रण के ठंडा होने पर तेल को छानकर एक बोतल में भर लें. इसके बाद तेल से अपने सिर की मालिश करें. ऐसा आप हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं.

नारियल तेल और हिबिस्कस फूल-हिबिस्कस के फूल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह फूल न सिर्फ बालों का झड़ना रोकते हैं बल्कि बालों को जल्दी सफेद भी नहीं होने देते हैं. इसके लिए मुठ्ठी भर हिबिस्कस फूल लें. इसके बाद उन्हे ठंडे पानी से अच्छी तरह से धोकर धूप में सुखा लें. इसके बाद नारियल तेल को गर्म करें और इसमें हिबिस्कस फूल की पंखुड़ियों को मिलाएं. अब इसे गर्म कर लें. वहीं इसके बाद इसे ठंडा होने पर उसे एक शीशी में डालकर रख दें और हफ्ते में 4 बार लगाएंअरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल को लिखी चिट्ठी, कहा- छठ पूजा सार्वजनिक रूप से मनाने की अनुमति दें.

 

 

यह भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल को लिखी चिट्ठी, कहा- छठ पूजा सार्वजनिक रूप से मनाने की अनुमति दें

One Comment
scroll to top