Close

खाली पेट आंवला खाने से इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा, रोजाना करें सेवन

आंवला पोषक तत्वों से भरपूर होता है और विटामिन-सी से भरपूर होता है. इसमें संतरे की तलुना में आठ गुना अधिक विटामिन-सी और असोई बेरी की तुलना में दोगुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होता है. इसलिए इसे सुपरफूड भी माना जाता है. वहीं आंवला के नियमित सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है. आंवला सबसे अच्छे रसायनिक टॉनिक में से एक है जो स्किन को शाइनी बनाने, बल्ड को साफ करने और आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करता है. वहीं आंवला डाइजेशन में सुधार और एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद करता है. यह डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि खाली पेट आंवले खाने से कई फायदे होते हैं. चलिए जानते हैं.

इम्यूनिटी बूस्टर– आंवला को भारत में इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में देखा जाता है. बता दें आंवला विटामिन-सी का बहुत अच्छा स्त्रोत है. वहीं विटामिन-सी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है और इम्यून सिस्टम की रक्षा करता है. नियमित रूप से सेवन करने से आंवला कॉमन कोल्ड को भी जल्द ठीक कर सकता है.

डायबिटीज को कम करता है आपको बता दें डायबिटीज की जटिलता के प्रभावी उपचार के लिए आंवला का इस्तेमाल किया जाता है. यह डायबिटीज को बढ़ने से रोकता है.

कब्ज और एसिडिटी के लिए रामबाण– आंवला मुरब्बा अगर खाली पेट खाया जाए तो कब्ज और एसिडिटी के लिए एक बेहतरीन उपाय है. यह अल्सर आदि में भी मदद करता है यह पूरे डाइजेस्टिव में सुधार करता है. बता दें आंवला में पाचन सहायक शक्तियां होती हैं.

बालों और स्किन के लिए खाली पेट आंवला खाने से बालों का झड़ना कम होता है और बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है. आंवला में विशिष्ट घटक होते हैं जो समय से पहले बालों के सफेद होने और झड़ने को रोकने में मदद करते हैं.

 

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी ने अमरिंदर सिंह पर लगाए बेहद गंभीर आरोप, सीएम पद से हटाने की वजह भी बताई

One Comment
scroll to top