Close

राष्ट्रीय प्रार्थना महोत्सव के अंतिम दिन बीमारों, किसानों, व्यापारियों, पर्यावरण, मौसम, अच्छी फसल की पैदावार तथा समाज के हर वर्ग के लिए प्रार्थना की गई

रायपुर। राजधानी में तीन दिवसीय राष्ट्रीय प्रार्थना महोत्सव का समापन हो गया। देश में पहली बार इस तरह का आयोजन विश्व समुदाय व वैश्विक परिवार के लिए चर्च ऑफ नार्थ इंडिया ने कराया। अंतिम दिन बीमारों, किसानों, व्यापारियों, पर्यावरण, मौसम, अच्छी फसल की पैदावार, पीडि़तों व दीन-दुखियों तथा समाज के हर वर्ग के लिए प्रार्थना की गई। सीएनआई के मॉडरेटर द मोस्ट बी.के. नायक ने घोषणा की कि छत्तीसगढ़ से प्रारंभ हुई यह अनोखी पहल भविष्य में भी जारी रहेगी। अगला राष्ट्रीय प्रार्थना महोत्सव गुजरात डायसिस में होगा। हर वर्ष नई डायसिस के मेजबानी सौंपी जाएगी।

इस मौके पर मॉडरेटर नायक, पटना के बिशप फ्रांसिस हांसदा व छत्तीसगढ़ डायसिस के बिशप एसके नंदा ने प्रभु भोज का पवित्र संस्कार संपन्न कराया। उपाध्यक्ष पादरी सुषमा कुमार, सचिव नितिन लॉरेंस, कोषाध्यक्ष अजय जॉन समेत कार्यकारिणी के मेंबर शामिल हुए।

दान की प्रार्थना बिशप एंड्रयू बी. राठौर पुणे व बिशप अजय उमेश जेम्स जबलपुर ने की। भोपाल डायसिस के बिशप मनोज चरण ने बाइबल से एब्राहम व नहेम्याह के जीवन को प्रार्थना से जोड़कर दुआ के असर पर सुसमाचार सुनाया। इस मौके पर रीता चौबे, रूचि धर्मराज, मेनका जॉर्ज ने गवाही दी। परसापानी व अंबिकापुर के प्रतिनिधियों ने छत्तीसगढ़ी लोक धुनों पर स्तुतिगान किया। मॉडरेटर ने भी उडि़या भाषा में भजन सुनाया। लखनऊ की पादरी मृदुनालिनी डी-कॉस्टा, कोलकाता डायसिस के संप्रीत सरकार, पादरी सुरेश कुमार, पादरी पवन पॉल अमृतसर डायसिस, ने संचालन किया। समापन संदेश पादरी सुषमा कुमार छत्तीसगढ़ ने दिया। प्रवक्ता जॉन राजेश पॉल ने बताया कि बाइबल पठन दिल्ली डायसिस के पादरी बानी, संबलपुर डायसिस के पादरी इम्मानुएल दानी व छोटा नागपुर डायसिस के पादरी डेविड ने किया। पटना डायसिस के बिशप हंसता लखनऊ डायसिस के बिशप मॉरिस एडगर दान, कोलकाता डायसिस के बिशप परितोष कैनिन, राजस्थान डायसिस के बिशप रैमसन विक्टर, बिशप दरबारा सिंह भी शामिल हुए। परमेश्वर को इस सफल आयोजन के लिए धन्यवाद देते हुए सभी प्रार्थना योद्धाओं ने मसीही लोकभजनों की धुनों पर नाचते -गाते हुए परमेश्वर को धन्यवाद दिया।

ये भी शामिल हुए – सिनड कार्यकारिणी सदस्य लाल बहादुर कांबले महाराष्ट्र, कनवीनरों में प्रेयर कमेटी के पादरी सुनील कुमार, फिजिकल अरेजमेंट कमेटी के पादरी असीम विक्रम, क्वायर कमेटी के पादरी अब्राहम दास, एकोमडेशन कमेटी के जयदीप रॉबिंसन, ट्रांसपोर्ट कमेटी के वी. नागराजू, फाइनेंस कमेटी के प्रमोद मसीह, रिसेप्शन कमेटी की रूचि धर्मराज- डिक्सन बैंजामिन , वैन्यू एंड स्टेड कमेटी के दीपक गिडियन, मेडिकल कमेटी के प्रवीण जेम्स व राकेश सालोमन पास्ट्रेट कमेटी, पादरी सुशील मसीह, युवा सभा, संडे स्कूल, महिला सभा के पदाधिकारी, प्रेम मसीह, नीरज रॉय, अमति चंद, मोनू डेनिएल, डायसिस के सुपरीटेंडेंट आलोक रंजन, सेवियो जॉन, आगरा के बिशप प्रेमप्रकाश हाबिल, अमृतसर के बिशप पीके सामंतराय, अंडमान -निकोबार के बिशप क्रिस्टोफर पॉल, बैरकपुर के बिशप सुब्रतो चक्रवर्ती, मुंबई के बिशप शरद युवराज गायकवाड, चंडीगढ़ के बिशप डेंजल प्युपल्स, छत्तीसगढ़ और कटक के बिशप एसके नंदा, छोटा नागपुर के बिशप बी.बी. बास्के, दिल्ली के बिशप डॉ. पॉल स्वरूप, दुर्गापुर के बिशप समीर आइजक खिमला, ईस्टर्न हिमालय के बिशप संदीप सुरेश विभुते, गुजरात के बिशप सिल्वानुस क्रिश्चियन, कोल्हापुर के बिशप कमीसरी सिल्बानुस श्रीनिवास चोपड़े, मराठवाड़ा के बिशप एमयू कसाब, नागपुर के बिशप पॉल बी. दुपारे, नार्थ -ईस्ट के बिशप माइकल हैरेंज, सिनड के जनरल सेक्रेटरी व कोषाध्यक्ष सुब्रतो गोराई, यूसीएनआईटीए के एमडी संजय सिंह, एसडब्लूएफसीएस की अध्यक्ष अर्चना सिंह, एसवॉयएफ के अध्यक्ष सेमसन राम मिक्की अमृतसर।

scroll to top