Close

IND vs NZ: क्या खत्म होगा 20 साल का इंतजार? 2003 के बाद भारत के खिलाफ ICC वर्ल्ड कप में अजेय है न्यूजीलैंड

स्पोर्ट्स न्यूज़। विश्व कप 2023 में अब तक अजेय भारत और न्यूजीलैंड की टीम का सामना रविवार को होगा। इस मैच में दोनों टीम के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। न्यूजीलैंड की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर और भारतीय टीम दूसरे स्थान पर है। हालांकि, इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम का मनोबल बढ़ा हुआ होगा, क्योंकि आईसीसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है। 2003 विश्व कप के बाद से टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी टूर्नामेंट में छह मैच खेल चुकी है। इसमें से पांच मैच कीवी टीम ने जीते। जबकि, 2019 वनडे विश्व कप में ग्रुप स्टेज का मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

भारत और न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी टूर्नामेंट यानी वनडे विश्व कप, टी20 विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को मिलाकर 14 बार आमने सामने आ चुकी है। इसमें से भारत ने सिर्फ तीन मुकाबले जीते हैं, जबकि न्यूजीलैंड को 10 में जीत मिली है। एक मैच बारिश के कारण रद्द हुआ है। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 1987 वर्ल्ड कप में दो बार हराया था। इसके बाद 2003 वर्ल्ड कप में सात विकेट से शिकस्त दी थी। इसके बाद किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया न्यूजीलैंड पर जीत हासिल करने में नाकाम रही है।

वनडे विश्व कप में दोनों टीमें नौ बार भिड़ चुकीं
दोनों टीमें आईसीसी टूर्नामेंट में पहली बार 1975 वर्ल्ड कप में आमने-सामने आई थी। तब न्यूजीलैंड ने भारत को चार विकेट से हराया था। वनडे विश्व कप में दोनों टीमें अब तक नौ बार भिड़ चुकी हैं। इसमें से कीवी टीम ने पांच मैचों में जीत हासिल की, जबकि भारत सिर्फ तीन मैच जीत सका है। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। 2003 विश्व कप के बाद भारत और न्यूजीलैंड इस टूर्नामेंट में दो बार भिड़ चुके हैं। एक मैच न्यूजीलैंड ने जीता और एक का कोई नतीजा नहीं निकला। पिछली बार दोनों टीमें 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आमने-सामने आई थी। तब न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रन से शिकस्त दी थी।

चैंपियंस ट्रॉफी में एक बार और टी20 विश्व कप में दो बार हुआ आमना-सामना
दोनों टीमें 2000 के चैंपियंस ट्रॉफी (वनडे फॉर्मेट) के फाइनल में भी आमने-सामने आ चुकी हैं। तब कीवी टीम ने भारत को चार विकेट से हराया था। टी20 विश्व कप में दोनों टीमें दो बार भिड़ चुकी हैं। 2007 टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 रन से हराया था। वहीं, 2016 टी20 विश्व कप के सुपर-10 में न्यूजीलैंड ने भारत को 47 रन से हराया था। यह वही मैच है जब 127 रन के टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया 79 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

भारत और न्यूजीलैंड 2019 से शुरू हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी आमने-सामने आईं थीं। 2021 में खेले गए फाइनल में न्यूजीलैंड ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत को आठ विकेट से हरा दिया। यह न्यूजीलैंड का दूसरा आईसीसी ट्रॉफी भी रहा। इससे पहले उन्होंने 2000 चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती थी। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए थे, जवाब में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 249 रन बनाए। भारत की दूसरी पारी 170 रन पर सिमट गई थी। न्यूजीलैंड ने दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था।

दोनों टीमों का ओवरऑल रिकॉर्ड
दोनों टीमों के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 116 वनडे खेले गए हैं। इसमें से भारत ने 58 और न्यूजीलैंड ने 50 मैच जीते हैं। एक मैच टाई रहा और सात मुकाबले बेनतीजा रहे। भारत का अपने घर में वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है। भारतीय सरजमीं पर दोनों के बीच 38 वनडे खेले गए हैं। इसमें से भारतीय टीम ने 29 मैच और न्यूजीलैंड ने आठ मैच जीते हैं। एक मैच बेनतीजा रहा। भारतीय सरजमीं पर वनडे विश्व कप में दोनों टीमें दो बार आमने-सामने आ चुकी हैं। यह दोनों मुकाबले 1987 विश्व कप में खेले गए थे। भारत ने यह दोनों मैच जीते हैं। भारत में आईसीसी टूर्नामेंट्स में दोनों टीमें तीन बार आमने-सामने आ चुकी हैं। 1987 के दोनों वनडे विश्व कप के मुकाबले भारत ने और 2016 टी20 विश्व कप का मुकाबला न्यूजीलैंड ने जीता था।

scroll to top