Close

करवा चौथ पर नहीं रख पाते हैं निर्जला व्रत, तो इन चीजों का सेवन कर रख सकते हैं उपवास

हिंदू धर्म में व्रत-पूजा का विशेष महत्व बताया गया है, इस व्रत को महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छी सेहत के लिए रखती हैं। यह व्रत एक ऐसा व्रत है, जिसमें महिलाएं सुबह सुर्योदय से पहले सरगी खाकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं। इस दौरान महिलाएं दिनभर अन्न और जल ग्रहण नहीं करती हैं। ऐसे में बहुत सी महिलाएं गर्भवती होती हैं या कुछ लोग स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के चलते दिनभर का निर्जाल व्रत नहीं रख पाती हैं। ऐसे में वो महिलाएं व्रत के दौरान इन चीजों का सेवन कर सकती हैं।

नारियल पानी

नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है और व्रत के दौरान इसका सेवन किया जा सकता है। ऐसे में आप पानी के सेवन के बजाए नारियल पानी या नारियल पानी के उपलब्ध न होने पर आप गंगाजल का सेवन कर सकते हैं। गंगाजल का सेवन आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करेगा और व्रत में भी किसी प्रकार की त्रुटी नहीं होगी।

मिठाई

बहुत से लोग दिन भर भूखा नहीं रह पाते हैं, ऐसे में घर पर बनी मिठाई जैसे पेड़ा, खोवा की मिठाई, नारियल बर्फी, खोवा बर्फी, काजू बर्फी समेत दूसरी कोई मिठाई का सेवन कर सकते हैं। करवा चौथ के व्रत में आटा या दूसरे अनाज का सेवन नहीं किया जाता है। ऐसे में आप किसी भी आटा या दूसरे अनाज से बने पदार्थों का सेवन न करें।

हलवा

सिंघाड़ा हलवा, साबूदाना खीर, शकरकंद हलवा या फिर गाजर या लौकी के हलवा का सेवन आप करवा चौथ वाले दिन कर सकती हैं। करवा चौथ वाले दिन इन सामग्री से बने हलवा के सेवन से शरीर में एनर्जी भी आएगी, ये बनाने में भी आसान हैं और इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए भी बढ़िया है।

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स का सेवन हमारे सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है। व्रत के दौरान आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो ड्राई फ्रूट से हलवा या मिठाई भी बनाकर खा सकती हैं, इसके सेवन से आपका व्रत भी नहीं टूटेगा और शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी।

फ्रूट जूस
फल खाना यदि पसंद नहीं है तो शरीर में एनर्जी बनाए रखने और व्रत को भंग होने से बचाने के लिए आप फ्रूट जूस का सेवन कर सकती हैं। कोई भी मौसमी फलया मनपसंद फूल का जूस बनाएं और उसका सेवन करें।

scroll to top