Close

BEAUTY TIPS: फेस मास्क से जुड़े इन 4 मिथ्स को ना मानें सच

स्किन की केयर के लिए फेस मास्क का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इससे जुड़े मिथ्स और उनकी सच्चाई के बारे में एक बार जान लेना जरूरी है।
स्किन की केयर करने के लिए हम सभी अपनी स्किन की क्लीनिंग व मॉइश्चराइजिंग पर ध्यान देती हैं। लेकिन इसके अलावा आपको फेस पैक भी लगाना चाहिए। यह आपकी स्किन की प्रॉब्लम्स को दूर करने के साथ-साथ उसके नरिश्ड भी करते हैं। अमूमन मार्केट में कई तरह के फेस पैक मिलते हैं। वहीं, होम इंग्रीडिएंट्स की मदद से भी फेस पैक तैयार किए जा सकते हैं। इन्हें इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है।

हालांकि, कई बार हम फेस पैक अप्लाई करने से जुड़ी कुछ बातों के बारे में सुन लेते हैं और उन्हें ही सच मानने लग जाते हैं। हो सकता है कि आपने भी फेस पैक से जुड़े कुछ मिथ्स के बारे में सुना हो।

मिथ 1- फेस पैक लगाकर बोलने से स्किन पर रिंकल्स आ जाते हैं।
सच्चाई- अधिकतर लोग यह सोचते हैं कि अगर वे फेस पैक लगाने के बाद बात करेंगे तो इससे उनकी स्किन पर रिंकल्स (रिंकल्स कम करने के घरेलू नुस्खे) आ जाएंगे। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। फेस पैक लगाकर बात करने से कभी भी रिंकल्स नहीं आते हैं। हालांकि, जब आप फेस पैक लगाकर बातें करते हैं तो इससे आपके चेहरे के हर हिस्से पर फेस पैक इवन तरीके से काम नहीं करता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि फेस पैक लगाने के बाद आप खुद को शांत रखें।

मिथ 2- फेस पैक जितनी ज्यादा देर लगाएंगे, उतना फायदा होगा।
सच्चाई- यह भी एक कॉमन मिथ है, जिस पर हम सभी भरोसा कर ही लेते हैं। हमें यह लगता है कि अगर फेस पैक लगाने के बाद उसे आधे घंटे या उससे भी ज्यादा देर के लिए छोड़ा जाता है तो इससे बहुत अधिक व जल्द लाभ होता है। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। आप फेस पैक को सिर्फ 10-15 मिनट के लिए या उसके सूखने तक ही छोड़ें। इसके बाद आप अपनी स्किन को पानी की मदद से साफ करें।

मिथ 3- होममेड फेस पैक बहुत अधिक प्रभावशाली नहीं होते हैं।
सच्चाई- आजकल मार्केट में तरह-तरह के फेस पैक मिलते हैं, जो इंस्टेंट रिजल्ट का दावा करते हैं। लेकिन कोई भी प्रोडक्ट या उपाय पहली बार में ही सभी स्किन प्रॉब्लम्स को ठीक नहीं कर सकता है। वास्तव में होममेड फेस पैक (घर पर ही ऐसे बनाएं हर्बल फेस मास्क) बाजार के पैक की तुलना में कई मायनों में बेहद खास होते हैं। सबसे पहले तो यह नेचुरल होते हैं और स्किन पर इनका साइड इफेक्ट नहीं होता है। साथ ही, इन्हें अपनी स्किन की जरूरत के अनुसार मोडिफाई भी किया जा सकता है।

मिथ 4- फेस पैक लगा रहे हैं तो फेस वॉश की जरूरत नहीं है।
सच्चाई- कई बार लोग यह भी कहते हैं कि अगर वे फेस पैक लगा रहे हैं तो उनकी स्किन नेचुरली क्लीन हो जाती है। ऐसे में उन्हें अलग से फेस वॉश करने की जरूरत नहीं है। लेकिन यहां पर आप गलत हैं। अगर आपने फेस पैक अपनी स्किन पर अप्लाई करने का मन बनाया है तो ऐसे में उसे स्किन पर लगाने से पहले क्लींजर या फेस वॉश की मदद से स्किन को साफ करें। अगर आप गंदी स्किन पर फेस वॉश लगाती हैं तो यह उतना प्रभावशाली नहीं होता है। साथ ही, फेस क्लीन करने के बाद आप स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाना भी ना भूलें।

 

scroll to top