Close

दिवाली की सफाई में बिगड़ सकती है किस्मत, इन चीजों को भूलकर भी न हटाएं

घरों में इन दिनों दिवाली की सफाई हो रही है तो खराब, टूटे-फूटे सामान धड़ल्ले से कचरे में फेंके जा रहे हैं. पुराने की जगह नए सामान की खरीदारी हो रही है, लेकिन सफाई के दौरान कुछ ऐसे सामान भी मिल सकते हैं. जिन्हें फेंकना नुकसानदेह हो सकता है, आइए जानते हैं वे क्या चीजें हैं, जिन्हें फेंकने से रूठ सकती है किस्मत.

झाड़ू

यूं तो जब झाड़ू पुरानी हो जाती है तो कचड़े जैसे ही हो जाती हैं. ऐसे में घर के अंदर ज्यादा दिनों तक टूटी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. इससे नकारात्मक ऊर्जा आती है. मगर भूलकर भी गुरुवार या शुक्रवार को घर के बाहर झाड़ू ना फेकें. इससे मां लक्ष्मी भी झाड़ू के साथ घर के बाहर चली जाती हैं.

पर्स या जेब में रखे रुपये-सिक्के

आमतौर पर घरों में पुराने पर्स में कुछ सिक्के रख दिए जाते है, जिनका इस्तेमाल नहीं होता या वे चलन से बाहर हो चुके होते हैं. दिवाली की सफाई के दौरान अगर ऐसे किसी पर्स या कपड़ों में आपको पैसे मिल जाएं तो इन्हें संभालकर रख लें. इसे मां लक्ष्मी आशीर्वाद मानें और भूलकर भी बाहर न निकालें.

मोरपंख-मुरली

घर में झाड़ू-पोंछे के दौरान अगर मोरपंख या मुरली मिल जाए तो खुश हो जाएं. इन दोनों का रिश्ता श्रीहरि विष्णु, श्रीकृष्णजी से हैं, इनका घर में अचानक मिलने का संकेत है कि आप पर लक्ष्मीजी की कृपा बरसने वाली है.

शंख या कौड़ी

शंख और कौड़ी का संबंध भी मां लक्ष्मी से है, ऐसे में सफाई करते हुए घर में इन्हें बिल्कुल न हटाएं. इन्हें मां का आशीर्वाद समझकर धोकर रख लें. इससे समृद्धि आएगी. इसी तरह भगवान का पुराना कैलेंडर भी न फेंकें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं.

पुराना चावल-लाल कपड़ा

किचन की सफाई में अगर आपको लंबे समय से रख पुराना चावल मिल जाए ता उसे हटाए नहीं. इसे मां की ओर से अक्षत प्रसाद मानकर रख लें. इसी तरह आलमारी की सफाई करते हुए अगर आपको कोई कोरा लाल कपड़ा मिलता है, जो किसी उपयोग के लायक नहीं दिख रहा है तो भी आप उसे सौभाग्य मानते हुए रख लें. लाल रंग का कपड़ा माता आशीर्वाद है और यह आपके सुनहरे कल का संकेत देता है.

 

 

यह भी पढ़ें- दिवाली बाद महंगा हो सकता है एसी, टीवी, फ्रिज, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियां 10 फीसदी तक बढ़ा सकती है कीमतें

One Comment
scroll to top