Close

तर्क वितर्क में इन राशि वालों को हराना होता है मुश्किल, इन क्षेत्रों में पाते हैं अपार सफलता

बातचीत करना भी एक कला है. आज के दौर में जो इस कला को जानता है, उसे जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता है. ऐसे लोग दूसरों को बहुत जल्दी प्रभावित कर लेते हैं. इन्हें अपना कार्य कराना भी आता है. यही कारण है ये लोग बहुत जल्द हर कार्य में सफलता प्राप्त कर लेते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ राशियां ऐसी बताई हैं जो बातचीत, तर्क विर्तक और जो गंभीर से गंभीर बात को आसान शब्दों में कहने में माहिर होते हैं. ये राशियां कौन सी होती हैं. इसके बारे में आइए जानते हैं-

वृषभ (Taurus) – ज्योतिष शास्त्र में वृषभ राशि को एक महत्वपूर्ण राशि माना गया है. वृषभ राशि को 12 राशियों में दूसरे स्थान पर रखा गया है. पाप ग्रह राहु का प्रभाव भी इस राशि पर देखने को मिलता है. वृषभ राशि में राहु को शक्तिशाली माना गया है. राहु एक रहस्मय ग्रह बताया गया है. राहु जब शुभ स्थिति में हो तो इस राशि के जातक बातचीत में निपुण होते हैं. ये बाल की खाल निकालने में भी माहिर होते हैं. अशुभ ग्रहों का प्रभाव पड़ने पर इसका नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है.

मिथुन (Gemini) – राशि चक्र के अनुसार मिथुन राशि को तृतीय राशि बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मिथुन राशि को वायु तत्व क राशि बताया गया है. मिथुन राशि के स्वामी बुध हैं. नवग्रह में बुध को ग्रहों का राजकुमार माना गया है. बुध का संबंध वाणी और तर्क वितर्क के कारक माने गए हैं. जब बुध ग्रह जन्म कुंडली में शुभ स्थिति में होता है, तो ऐसा व्यक्ति बातचीत में बहुत ही निपुण होता है. इन्हें बातों में हराना मुश्किल होता है. इस राशि के लोग वकालत, लेखन, मीडिया आदि में विशेष सफलता प्राप्त करते हैं.

कन्या राशि (Virgo) – कन्या राशि को राशि चक्र के अनुसार छठवीं राशि बताया गया है. कन्या राशि वाले प्रत्येक कार्य को बहुत ढंग से करते हैं. बातचीत के मामले में भी ये दूसरों से अधिक गंभीर और सेचत रहते हैं. कन्या राशि वाले बात करते समय शब्दों का प्रयोग बहुत ही गंभीरता से करते हैं. इनकी वाणी में मधुरता और विनम्रता दिखाई देते हैं. ये हसी मजाक करते समय भी बहुत सावधानी बरतते हैं. इनका सेंस ऑफ ह्यूमर भी अच्छा होता है. इस राशि के लोग अच्छे वक्ता भी होते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- धनतेरस में इन चीजों की खरीदारी खोलेगी किस्मत

One Comment
scroll to top