Close

गाजा में इस्राइल का जमीनी हमला, हवाई कार्रवाई भी जारी; 250 से अधिक ठिकानों पर बोला धावा

Black smoke raise from Eastern Gaza City, Thursday, Oct. 26, 2023 following Israeli airstrikes. (AP Photo/Abed Khaled)

इंटरनेशनल न्यूज़। इस्राइल-हमास के बीच गाजा पट्टी में जारी संघर्ष के बीच गुरुवार को 20वें दिन इस्राइली सेना ने उत्तरी गाजा में थोड़ी देर के लिए जमीनी हमला किया। इस्राइली सेना ने कहा कि शत्रु के इलाके में घुसने से पूर्व सैनिकों ने गाजा में घंटों तक जमीनी छापेमारी भी की। जमीनी हमले से पहले टैंकों व पैदल सेना की टुकड़ी ने हमास नियंत्रित गाजा में रात भर छापे मारे।

दो सप्ताह तक विनाशकारी हवाई हमलों के बाद इस्राइली सेना ने संभावित व्यापक जमीनी हमलों के मद्देनजर ‘युद्धक्षेत्र तैयार करने’ के लिए कई आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया। यह कार्रवाई ऐसे वक्त में हुई, जब संयुक्त राष्ट्र ने चेताया है कि गाजा पट्टी में ईंधन खत्म होने की कगार पर है और उसे क्षेत्र में राहत प्रयास को रोकने को मजबूर होना पड़ेगा। दक्षिणी इस्राइल में खूनी तांडव के बाद से यह क्षेत्र पूरी तरह नाकाबंदी में है। यूएन ने आशंका जताई कि यदि हमास के खात्मे को इस्राइल ने जमीनी हमले शुरू किए तो गाजा में मृतक संख्या बढ़ सकती है। बृहस्पतिवार की कार्रवाई को इस्राइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने ‘लक्षित हमले’ करार दिया है।

इस्राइल सैनिकों ने बंधकों को छुड़ाया
इस्राइल-हमास संघर्ष के दौरान इस्राइली वायुसेना ने एक वीडियो जारी कर बंधकों को छुड़ाए जाने का दावा किया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि सैनिकों सैनिक कुछ बंधकों को छुड़ाकर लाते दिखाई दे रहे हैं। आईडीएफ का दावा है कि यह ऑपरेशन दक्षिणी इस्राइल सीमा के पास किबुत्ज बेरी में अंजाम दिया गया।

हमले में 50 बंधक मारे गए : हमास
हमास ने दावा किया है कि इस्राइल के हवाई हमलों में गाजा में 50 बंधकों की मौत हो गई है। हमास के सैन्य प्रवक्ता अबू ओबैदा ने यह जानकारी दी है।इस बीच एक रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में 1600 लोगों के लापता होने की सूचना है। इनमें 900 बच्चे भी हैं। हवाई हमले में ध्वस्त हुई इमारतों में कई लोगों के दबे होने की आशंका है।

scroll to top