Close

छठ पूजा: पहली बार कर रहे हैं छठ का व्रत तो पहले ही कर लें तैयारी, पूजा सामग्री में शामिल करें ये चीज

छठ पूजा (Chhath Puja 2021) का पर्व बिहार, झारखंड, और उत्तर प्रदेश की कई जगहों पर घूमधाम से मनाया जाता है. उत्तर भारत के लोगों के लिए ये त्योहार बेहद खास होता है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को छठ का त्योहार (Kartik Month Chhath Festival) मनाया जाता है. इस पर्व की शुरुआत नहाय खाय के साथ होती है. इस दौरान महिलाएं 36 घंटे तक निर्जला व्रत रखती हैं. इस साल 8 नवंबर से छठ पर्व की शुरुआत हो रही है. और 11 नवंबर की सुबह सूर्य को अर्घय देने के बाद व्रत का समापन होगा. छठ पूजा के दौरान छठी मैया की पूजा की जाती है. महिलाएं छठ का व्रत अच्छी फसल, परिवार की सुख-समद्धि, संतान की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं.

अगर आप भी पहले बार छठ का व्रत रखने जा रहे हैं, तो पूजा से पहले ही सामग्री की लिस्ट (Chhath Samagri List) तैयार कर लें. ताकि पूजा के समय कोई दिक्कत या परेशानी का सामना न करना पड़े. छठ पूजा के व्रत (Chhath Puja Vrat) के लिए व्रती के वस्‍त्र आदि पहले से ही ले कर रख लें. अगर आप पहली बार व्रत करने जा रहे हैं, तो सामग्रियों को जुटाने को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको छठ पर्व सामग्रियों की लिस्‍ट के बारे में बताने जा रहे हैं. ताकि व्रत के दिन आपको किसी तरह की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़े. आइए जानते हैं कि छठ पूजा के समय किन चीजों की आवश्यकता होती है और किन चीजों को पहले से व्‍यवस्थित कर लेना बेहतर होता है.

छठ पूजा की सामग्री

छठ पूजा के लिए व्रती और अन्य घर के सदस्यों के लिए पूजा के दौरान पहनने के लिए नए कपड़े पहले से ही खरीद लें. व्रती के लिए 3 दिन की साड़ी या धोती पहले से जरूर खरीद लें.

छठ पूजा के दौरान प्रसाद रखने के लिए बांस की दो बड़ी टोकरी भी लिस्ट में शामिल कर लें.

बांस या पीतल का सूप भी पहले से ही खरीद लें. ये सूरज को अर्घ देने के काम आएगा.

छठ पूजा की सामग्री लिस्ट में एक सेट ग्‍लास, लोटा और थाली भी शामिल कर लें. दूध और गंगा जल रखने के लिए काम आते हैं.

एक नारियल, जिसमें नारियल का पानी भरा हो.

छठ पूजा के लिए पत्‍ते लगे हुए 5 गन्‍ने भी पहले से ही तैयार कर लें.

चावल.

एक दर्जन मिट्टी के दीपक.

पूजा के लिए धूपबत्‍ती, कुमकुम, बत्‍ती.

पारंपरिक सिंदूर.

चौकी.

केले के पत्‍ते.

केला, सेव, सिंघाड़ा, हल्‍दी, मूली और अदरक का पौधा.

शकरकंदी और सुथनी.

पान और सुपारी.

शहद.

मिठाई.

गुड़, गेहूं और चावल का आटा.

गंगा जल और दूध.

यूं करें प्रसाद की तैयारी

छठ पूजा के प्रसाद में गुड़ और गेहूं के आटे से बना ठेकुआ प्रमुख प्रसाद माना जाता है. ठेकुआ के बिना छठ पूजा अधूरी मानी जाती है. इसके अलावा चावल के आटे से बना लड्डू जिसे स्थानीय भाषा में कसार कहते हैं छठ पूजा पर विशेष रूप से तैयार किया जाता है. छठ से पहले इसे बनाने की तैयारियां भी शुरू कर देनी चाहिए. बता दें कि छठ के एक दिन पहले से प्रसाद बनाने का काम शुरू कर दिया जाता है. दूसरे दिन बांस की टोकरी में पूजा का सामान रखा जाता है. और इस बांस के टोकरे को पुरुष अपने सिर पर लेकर घाट तक पहुंचाते हैं. व्रती सूरज को अर्घ्य देने के लिए पानी में सूरज की ओर मुंह कर प्रणाम करती हैं और उनके अस्‍त होने और उदय होने का इंतजार करती हैं. इसके बाद सूरज को दूध से अर्घ्य दिया जाता है. अर्घ्य परिवार का कोई भी सदस्य दे सकता है. छठ पूजा के समापन तक इस बात का खास ध्यान रखें कि कोई भी सामग्री जूठी न हो और शुद्ध रहे.

 

 

यह भी पढ़ें- किसी शख्स की मौत के बाद पैन और आधार का क्या करें? जानें इससे जुड़े अहम नियम

One Comment
scroll to top