Close

कांग्रेस का गढ़ है गुजरात का आदिवासी इलाका, इसे भाजपा जीतने के लिए कर रही जीतोड़ मेहनत

पूर्वी गुजरात में आदिवासी बेल्ट, जिसमें 27 विधानसभा सीटें अनुसूचित जनजाति समुदाय के लिए आरक्षित हैं। ये क्षेत्र राज्य का एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को अब तक ज्यादा चुनावी सफलता नहीं मिली है क्योंकि कांग्रेस की पकड़ अभी भी यहां बनी हुई है लेकिन अब भाजपा, जो 1995 से लगातार छह विधानसभा चुनाव जीतने के बाद दो दशकों से अधिक समय से राज्य पर शासन कर रही है, को लग रहा है कि अगले महीने होने वाले राज्य चुनावों में वह इन 27 में से कम से कम 20 सीटें जीत सकती है।

वहीं, सत्तारूढ़ दल का कहना है कि इस बार कांग्रेस का चुनाव प्रचार फीका रहा है और आम आदमी पार्टी के आने से पुरानी पार्टी के वोट बंट जाएंगे। हालाँकि, कांग्रेस का विचार है कि आदिवासी आबादी इस बार भी उसे वोट देगी क्योंकि उन्हें समुदाय के उत्थान के लिए पूर्ववर्ती पार्टी के नेतृत्व वाली सरकारों द्वारा किए गए काम याद हैं।

गुजरात में दो चरणों में होंगे चुनाव

2011 की जनगणना के अनुसार, गुजरात में आदिवासी आबादी 89.17 लाख थी, जो इसकी कुल आबादी का लगभग 15 प्रतिशत है। समुदाय के सदस्य बड़े पैमाने पर राज्य के 14 पूर्वी जिलों में फैले हुए हैं। आदिवासी आबादी 48 तालुकों में केंद्रित है। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए चुनाव अगले महीने दो चरणों में – 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को होंगे और मतों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

बीजेपी 2002 से आदिवासी क्षेत्र में कांग्रेस के दबदबे को तोड़ने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है। नई पार्टी में शामिल होने वाली आम आदमी पार्टी भी इस क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ने पर विचार कर रही है।

2017 के चुनावों में इन 27 एसटी-आरक्षित सीटों में से कांग्रेस ने 15, भाजपा ने 8 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि दो सीटों पर छोटू वसावा की भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने जीत हासिल की थी और एक निर्दलीय उम्मीदवार ने एक सीट जीती थी।

भाजपा पिछले 20 वर्षों से कर रही कड़ी मेहनत

राजनीतिक पर्यवेक्षक हरि देसाई ने कहा, राज्य के गठन के बाद से आदिवासी क्षेत्रों में कांग्रेस का दबदबा रहा है। यह राज्य के कई अन्य हिस्सों में कमजोर प्रदर्शन के बावजूद आदिवासी क्षेत्रों में एक शक्तिशाली शक्ति बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा गुजरात के आदिवासी इलाकों में कांग्रेस के इस प्रभुत्व को तोड़ने के लिए पिछले 20 वर्षों से कड़ी मेहनत कर रही है, लेकिन वे अब तक सफल नहीं हुए हैं।

भाजपा की ताकत हैं द्रौपदी मुर्मु और कल्याणकारी योजनाएं

भाजपा यह बात बखूबी समझ रही है कि यदि आदिवासी मतदाताओं को संभालने का काम नहीं किया गया तो दक्षिण गुजरात के गढ़ में उसका जीतना मुश्किल है। यह उसके विजय का रथ भी रोक सकता है। यही कारण है कि पार्टी इन मतदाताओं को रिझाने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है। पार्टी ने अपने अध्यक्ष जेपी नड्डा के नेतृत्व में ‘गुजरात आदिवासी गौरव यात्रा’ निकालकर इन मतदाताओं को अपने साथ जोड़ने की कोशिश कर रही है।

इस बार गुजरात में त्रिकोणीय मुकाबला?

यहां के चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला हो रहा है, लेकिन इस बार विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी भी जी तोड़ मेहनत कर रही है। लिहाजा राज्य में इस बार बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। पंजाब की तर्ज पर गुरजात में भी आम आदमी पार्टी जोरशोर से चुनाव प्रचार कर रही है और पंजाब जैसी चुनावी रणनीति यहां भी बना रही है।

 

 

 

 

यह भी पढ़े :-भारतीय पुरुष स्क्वैश टीम दक्षिण कोरिया में एशियाई चैंपियनशिप में जीता पहला स्वर्ण

One Comment
scroll to top