Close

भूकंप के झटके से हिला उत्तर भारत और नेपाल , नेपाल में 6 की मौत

दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मंगलवार की देर रात भूकंप के झटके से लोग कांप उठे। आधी रात से सुबह तक लोगों ने तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए। करीब 2 बजे भूकंप के तेज झटके लगे. इसका केन्द्र पड़ोसी देश नेपाल रहा. इसकी वजह से पड़ोसी देश नेपाल में एक घर के गिरने के चलते 6 लोगों की मौत हो गई. भूकंप की तीव्रता 6.3 रिएक्टर स्केल मापी गई. इससे लोगों में दहशत का माहौल बन गया और लोग घरों से बाहर निकल आए.

राष्ट्रीय राजधानी और इसके असापास के इलाकों के अलावा यूपी-उत्तराखंड, बिहार, हरियाणा और मध्यप्रदेश तक भूकंप के तेज झटके महसूस किए. हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. गोरखपुर में भी देर रात के बाद भूकंप के झटके महसूस किए गए. जिला आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्ता ने बताया कि भूकंप दो बार आया. रात 8:52 बजे 4.6 तीव्रता और रात 1:57 बजे 5.7 रिक्टर स्केल रही है.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक 8 नवंबर सुबह 4:37 बजे से लेकर 9 नवंबर की सुबह 6:27 बजे तक उत्तर भारत ने भूकंप के 3 झटके महसूस किए हैं. इसमें सबसे तेज भूकंप के झटके 8 और 9 तारीख की दरमियानी रात 01:57 बजे महसूस हुए. इसका केंद्र नेपाल में था. यह केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से महज 90 किलोमीटर दूर था. इसके बाद सुबह फिर से भूकंप आया, जिसका केंद्र पिथौरागढ़ ही रहा. जिस वक्त भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर में लगे उस वक्त अधिकतर लोग सोए हुए थे. जिन्हें पता लगा वो फौरन घरों से बाहर निकल गए.

 

scroll to top