Close

इस चीज की खेती बना सकती है मालामाल, जानें कैसे 12 से 15 लाख रुपये कमाने का है मौका

क्या तीखी हरी-लाल मिर्च आपके जीवन में मिठास भी ला सकती है? आमतौर पर इस सवाल का जवाब ज्यादातर लोग ना में ही देंगे लेकिन कुछ लोगों के लिए मिर्च अच्छी शारीरिक सेहत के साथ आर्थिक संबल की वजह भी बन सकती है. यहां हम बताएंगे कि कैसे आप मिर्च की खेती के जरिए 9 से 10 महीनों में ही 12 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. आजकल कई लोगों का रुझान फिर से परंपरागत नौकरियों की जगह खेती की तरफ मुड़ रहा है और इसकी बड़ी वजह ये है कि ट्रेडिशनल खेती से हटकर कुछ सोचने और करने पर आपको अच्छा फायदा मिल सकता है.

मिर्च की खेती की सलाह हम क्यों दे रहे हैं?

पहली बात तो ये भारत मिर्च का बड़ा निर्यातक देश है जिससे ये हमेशा मांग में रहती है और हमारे देश का मौसम भी इसकी खेती के लिए पूरा साल उपयोगी रहता है. देश में हरी और लाल दोनों तरह की मिर्च की खेती की जाती है और ये 12 महीनों लोगों के काम आती है और डिमांड में रहती है. हर सीजन में खाने में लोग हरी या लाल मिर्च का उपयोग करते ही हैं तो इसकी खेती मुनाफे का सौदा बन जाती है. रसोई में रोजमर्रा काम आने वाली ये चीज आपके आर्थिक जीवन में भी बेहद काम आ सकती है.

पहले जानें कितनी आएगी लागत

मिर्च की खेती करने में आपकी शुरुआती लागत की बात करें तो ये ढ़ाई से तीन लाख रुपये के बीच आ सकती है लेकिन इस शुरुआती लागत की रकम को देखकर घबराएं नहीं. ये पैसा ही साल भर में आपको 12 लाख रुपये तक की कमाई करा सकता है जो कि एक डीसेंट अमाउंट होता है. अलग अलग कृषि और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक हेक्टेयर जमीन में मिर्च उगाने के लिए आपको सात से आठ किलो मिर्च के बीज की आवश्यकता होगी जिसकी आमतौर पर कीमत 20 से लेकर 25 हजार तक जा सकती है. वहीं मिर्च के हाईब्रिड बीज की लागत 40 हजार रुपये तक जा सकती है. इसके अलावा जमीन में खाद डालने से लेकर सिंचाई, फर्टिलाइजर के साथ-साथ कीटनाशक भी समय समय पर डालने होंगे. आपकी एक हेक्टेयर जमीन या खेत पर मिर्च की खेती के लिए आपको हार्वेस्टिंग से लेकर मार्केटिंग भी करनी होगी. इन सब खर्चों को देखें तो कुल मिलाकर करीब 2.5 से लेकर 3 लाख रुपये के बीच आपका खर्च लग सकता है.

अब जानें मुनाफे कितना होगा?

एक हाईब्रिड मिर्च होती है जिसे मगधीरा मिर्च कहते हैं और इसकी पैदावार अन्य मिर्चों की तुलना में ज्यादा होती है. लिहाजा मगधीरा हाईब्रिड मिर्च के तहत देखें तो ये एक हेक्टेयर में ढ़ाई से तीन सौ क्विंटल तक पैदा हो सकती है. मिर्च का भाव ऊपर नीचे भी होता रहता है और इसकी मांग के अनुसार ये 30 रुपये से लेकर 80 रुपये किलो तक बिकती है. अगर इस हिसाब से औसत निकालें तो करीब 50 रुपये किलो तक आ सकता है. अगर आपकी मिर्च औसत तौर पर 50 रुपये किलो बिक जाती है तो आपको 300 क्विंटल पर 15 किलो तक का दाम मिल सकता है. अब इसमें से अपनी लागत घटाएं जैसे 3 लाख रुपये तो एक हेक्टेयर में आपकी कमाई 12 लाख रुपये तक बैठ सकती है.

“हरी-मिर्च धनिया डाल देना साथ में”

जब भी हम सब्जी लेने जाते हैं तो सब्जी के साथ हरी मिर्च और धनिया की एक्स्ट्रा मांग जरूर करते हैं और ये कथन कि “हरी-मिर्च धनिया डाल देना साथ में”अवश्य ही सुनते रहते हैं. देश के अधिकांश हिस्सों में हम ऐसा होते हुए देख सकते हैं. लेकिन अब आपको पता लग चुका है कि ये मिर्च का सौदा कैसे मुनाफे का सौदा बन सकता है और आपकी अगर खेती की तफ रुचि है तो इस काम में आप जरूर हाथ आजमा सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- महंगाई से आम लोगों को राहत नहीं, अक्टूबर महीने में थोक मूल्य आधारित महंगाई दर में बड़ी उछाल

scroll to top