Close

विस चुनाव: बलौदा बाजार विधानसभा में कांग्रेस बीजेपी में सीधी टक्कर

० कुर्मी तेली अनुसूचित जनजाति ब्राह्मण मुस्लिम सिंधी वोटर निर्णायक

रिपोर्टर दिलीप माहेश्वरी

बलौदा बाजार।जिले में बलौदा बाजार विधानसभा जिला की सबसे हॉट सीट में कांटे की टक्कर इन दिनों चल रही है कुर्मी तेली अनुसूचित जनजाति मुस्लिम ब्राह्मण वोटो पर चुनाव टिका है .दोनों प्रत्याशी द्वारा जमकर प्रचार किया जा रहा है दोनों प्रत्याशी 16-16 घंटे अपने मतदाताओं को अपने पक्ष में रूझानो की कोशिश कर रहे हैं ,कांग्रेस से शैलेश नितिन त्रिवेदी भारतीय जनता पार्टी से टंकराम वर्मा प्रत्याशी बनाया गया है.दोनों ही प्रत्याशी पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

दोनों प्रत्याशियों अपनी पार्टी में लंबे समय से विभिन्न पदों पर रहकर काम कर रहे हैं दोनों ही अनुभवी प्रत्याशी इस बार मैदान में है हमारे नगर की संवाददाता दिलीप माहेश्वरी ने मतदाताओं से बात करने की कोशिश की लेकिन मतदाता मौन धारण किए हुए हैं बार-बार उनके मन की बात जानने की कोशिश की लेकिन मतदाता खामोश बैठा हुआ है 17 नवंबर को ही अपना मत देकर निर्णायक भूमिका निभाएंगे.

दोनों ही पार्टी में वर्षों से कम कर रहे हैं प्रत्याशी बनाया गया है जिसकी वजह से विधानसभा में टक्कर की स्थिति हो गई है दोनों प्रत्याशी 16-16 घंटे अपने क्षेत्र में काम कर रहे हैं चुनाव प्रचार में जहां कांग्रेस पूरी टीम के साथ लड़ रही है कार्यकर्ता भी की जान से कम कर रहे हैं वहीं भाजपा के कार्यकर्ता भी गांव-गांव में जाकर मेहनत कर रहे हैं.

वैसे बलौदा बाजार विधानसभा के मतदाता प्रत्याशियों की दमदारी तथा स्थानीय मुद्दे पर ही मतदान करते हैं तथा पार्टी या दाल का बहुत अधिक महत्व नहीं रहता है .इसका सबसे बढ़िया उदाहरण बीते तीन विधानसभा चुनाव के परिणाम है जिसमें मतदाताओं ने अलग-अलग दलों के विधायक को निर्वाचित किया है. 2008 में भाजपा से लक्ष्मी बघेल 2013 से कांग्रेस से जनक राम वर्मा और 2018 में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जीके प्रमोद कुमार शर्मा को विधायक निर्वाचित हुए है.

विधानसभा चुनाव के मुद्दे

विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा सीमेंट संयंत्र में स्थानीय बेरोजगारों की घोर उपेक्षा की जाती है विधानसभा क्षेत्र में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के पांच बड़े सीमेंट प्लांट हैं जिनकी सभी यूनिट को मिलाकर दर्जन भर से अधिक यूनिट स्थापित और कार्य है .पूरे प्रदेश में सीमेंट हब की हैसियत रखने वाले इन सीमेंट प्लांट में 80% अधिकारी गैर छत्तीसगढ़िया है वही 70% से अधिक टेक्निकल कर्मी भी बाहरी प्रदेश की हैं .संयंत्र में केवल निचले तपके के हिमाल या श्रमिक की स्थानीय है रेल लाइन से जोड़े जाने की दशक पुरानी मांग है. किंतु इसके लिए अब तक कोई ठोस पहन नहीं की गई है. वर्ष 2012 से जिला मुख्यालय होने के बावजूद जिला मुख्यालय में एक भी मेडिकल कॉलेज बीएड कॉलेज इंजीनियरिंग कॉलेज कर्मचारियों के लिए सभागृह उच्च शिक्षा के लिए नगर में सहित युवा रायपुर बिलासपुर भिलाई जैसे शहरों में जाने के लिए मजबूर है. महाविद्यालय में वर्षों से स्टाफ नहीं है.

कांग्रेस ने स्थानीय मुद्दे को लेकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं .कांग्रेस प्रत्याशी शैलेश अंतिम त्रिवेदी ने कहा प्रदेश के विकास का केंद्र बने यही लक्ष्य है अब तक नगर पालिका में बड़े किराए को काम कराया जिससे व्यापारियों को राहत मिली है नगर के व्यापारी को नो एंट्री की वजह से परेशान न हो उनके माल वाहक वाहन फंस जाते हैं .इस समस्या को दूर करना है नगर में शैक्षिक सांस्कृतिक राजनीतिक और व्यापार के विकास के मुद्दे को लेकर जनता के बीच जा रहे हैं .शीघ्र ही निराकरण किया जाएगा चुनाव जीतने के बाद की प्राथमिकता पॉलिटेक्निक कॉलेज में सीमेंट टेक्नोलॉजी कोर्स प्रारंभ करना सीमेंट संयंत्र के संयुक्त सहयोग से सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल प्रारंभ करना कुमारी फील्ड कैनाल को चालू करवाना विधानसभा के सभी ग्रामों के घरों पर शुद्ध पेयजल पहुंचना विधानसभा की सुदूर इलाकों में ग्रामीण को सिंचाई के माध्यम से जोड़ना उन ग्रामों के किसानों के खेतों तक पानी उपलब्ध कराना रावन हिरनी सड़क का डामरीकरण करवाना करवाना हथबंद फाटक और तिल्दा किरना रोड में ओवर ब्रिज तैयार करवाना पहली प्राथमिकता रहेगी.

सीमेंट प्लांट में स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार दिलाना पहली प्राथमिकता रहेगी
वहीं भाजपा प्रत्याशी टंकराम वर्मा ने केंद्र की मोदी सरकार और 15 साल राज्य की भाजपा सरकार की उपलब्धि और बीते 5 साल भूपेश बघेल सरकार की नाकामी को लेकर जनता के बीच जा रहे हैं चुनाव जीतने के बाद प्राथमिकताओं में बलौदा बाजारमें डाइट नर्सिंग कॉलेज की स्थापना सुहेला में महाविद्यालय में प्रारंभ करना तिल्दा में कन्या महाविद्यालय प्रारंभ करना तुलसी बाईपास का निर्माण करना ग्रामीण इलाकों तक की जर्जर सड़कों का मरम्मत करना15 साल राज्य की भाजपा सरकार में बलौदा में जितनी तेजी से कम हुआ उतनी तुलना में बीते 5 साल में कभी विकास कार्य नहीं हुए बीते 5 साल में विधानसभा में कोई भी उल्लेखनीय कार्य नहीं दिखा जिससे लोगों को कह सके की कुछ कार्य हुआ है.

दोनों पार्टी द्वारा बड़े नेताओं की आने की संभावना
दोनों दालों के द्वारा राष्ट्रीय नेता की सभा या रोड शो का आयोजन होने की संभावना है 14 या 15 तारीख को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की सभा की तैयारी होने की संभावना व्यक्त की जारी है

scroll to top