Close

नवंबर में बचे 11 दिन में से 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें कहां और कब नहीं होगा कामकाज

नवंबर में अब 11 दिन बचे हैं और आज गुरु नानक जयंती या गुरुपरब के चलते भी बैंक बंद हैं. शेयर बाजार, करेंसी या कमोडिटीज में भी कारोबार नहीं हो रहा. अब नवंबर के बचे दिनों में आपको कितने दिन बैंकों में काम कराना मुमकिन हो पाएगा, ये आपके लिए जानना जरूरी है. देश के अलग-अलग हिस्सों या राज्यों में किस दिन बैंक बंद रहेंगे ये आप यहां जान सकते हैं.

नवंबर के बचे 11 दिनों में से 5 दिन बंद रहेंगे बैंक- देखें लिस्ट

परसों यानी 21 नवंबर को रविवार है और इसकी वजह से बैंकों में साप्ताहिक अवकाश या छुट्टी रहेगी. 22 नवंबर (सोमवार) को आने वाले कनकदास जयंती के चलते बेंगलुरू में बैंक कर्मचारियों की छुट्टी रहेगी लिहाजा आप इस शहर में रहते हैं तो अपने बैंकिंग के काम नहीं करवा पाएंगे. 23 नवंबर यानी मंगलवार को मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में सेंग कुत्सनेम की वजह से बैंक बैंक रहेंगे. 27 नवंबर को चौथे शनिवार और 28 नवंबर रविवार को साप्ताहिक छुट्टी के चलते बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

आरबीआई जारी करता है बैंक की छुट्टियों की लिस्ट

आरबीआई हर साल बैंकों की छुट्टी का कैलेंडर जारी करता है और अलग-अलग राज्यों में कैलेंडर के मुताबिक बैंकों के हॉलिडे में असमानता रहती है. नवंबर का महीना ऐसा रहा है जो इस साल सबसे ज्यादा छुट्टियों वाले महीने में से एक है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कैलेंडर के मुताबिक नवंबर में अभी 5 दिन और छुट्टी रहेगी.

 

 

यह भी पढ़ें- अगले साल तक भारत की आ सकती है क्रिप्टोकरंसी, ये तैयारी कर रहा है आरबीआई

One Comment
scroll to top